पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

सुगम होगा वाराणसी में ट्रैफिक:30 नवंबर से शहर के बीचों-बीच मिलेगी पार्किंग की सुविधा, 1025 टू-व्हीलर व 550 फोर-व्हीलर हो सकेंगे पार्क

वाराणसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
गोदौलिया चौराहा पर 450 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 21.17 करोड़ रुपए की लागत से पांच मंजिला पार्किंग तैयार हो गई है। - Dainik Bhaskar
गोदौलिया चौराहा पर 450 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में 21.17 करोड़ रुपए की लागत से पांच मंजिला पार्किंग तैयार हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी के लोगों के लिए एक बड़ी राहत वाली खबर है। जाम के झाम से परेशान रहने वालों को बीचों-बीच तीन जगह आगामी वाहनों की पार्किंग मिलेगी। बताया जा रहा है कि 30 नवंबर तक 1025 दोपहिया वाहनों और 550 चारपहिया वाहनों की पार्किंग के लिए स्टैंड तैयार हो जाएंगे। जिन तीन जगह गोदौलिया, टाउनहॉल और बेनियाबाग में वाहन पार्किंग की सुविधा बनाई जा रही है, वहां रोजाना भीड़ का सर्वाधिक दबाव रहता है। पार्किंग की सुविधा न होने से वाहन जैसे-तैसे खड़े होते हैं और लोगों को जाम की समस्या से जूझना पड़ता है।

गोदौलिया की 5 मंजिला पार्किंग तैयार, उद्घाटन का इंतजार
गोदौलिया चौराहा पर 450 वर्ग मीटर क्षेत्रफल में पांच मंजिला पार्किंग तैयार हो गई है। बिल्डिंग के भूतल में 30 दुकानें बनाई गई हैं। 21.17 करोड़ रुपएए से बनी इस बहुमंजिली पार्किंग में 375 दोपहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। इसके साथ ही यहां पुलिस बूथ और टॉयलेट की सुविधा भी है। पार्किंग में आग बुझाने के अत्याधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। इसके साथ ही प्रवेश और निकास के लिए दो अलग-अलग द्वार बनाए गए हैं। स्मार्ट सिटी के प्रवक्ता शाकुंभरी नंदन ने बताया कि 99 प्रतिशत काम हो गया है। फिनिशिंग का मात्र एक प्रतिशत काम बाकी है। शासन स्तर से उद्घाटन की तिथि तय होते ही इसे नगर निगम को हैंडओवर कर दिया जाएगा।

बेनियाबाग में पार्क और पार्किंग के लिए चल रहा काम।
बेनियाबाग में पार्क और पार्किंग के लिए चल रहा काम।

बेनियाबाग में ऊपर पार्क और नीचे 850 वाहन की पार्किेंग बेनियाबाग में 90.14 करोड़ रुपये से बहुउद्देशीय पार्क और भूमिगत पार्किंग बनाई जा रही है। 54632 वर्ग मीटर में बनाए जा रहे पार्क में फुटपाथ और जॉमिंग ट्रैक के अलावा फुटबाल मैदान होगा। यहां हर्बल गार्डन व फ्लावर गार्डन के अलावा बच्चों के खेलने के लिए भी जगह रहेगी। इसके अलावा जमीन के नीचे 16500 वर्ग मीटर क्षेत्र में पार्किंग बनाई जा रही है। यहां 400 चारपहिया और 450 दोपहिया वाहनों की पार्किंग की सुविधा होगी। स्मार्ट सिटी के प्रवक्ता ने बताया कि आगामी 31 अक्टूबर को हम बेनियाबाग पार्क और पार्किंग को हम हैंडओवर करने की स्थिति में रहेंगे।

टाउनहाल में पार्क और पार्किंग के लिए जारी निर्माण कार्य।
टाउनहाल में पार्क और पार्किंग के लिए जारी निर्माण कार्य।

टाउनहॉल में 350 वाहन की पार्किंग, भविष्य में बढ़ाई जा सकेगी क्षमता
टाउनहॉल में 23.31 करोड़ रुपए से पार्क और भूमिगत पार्किंग बनाई जा रही है। यहां 5500 वर्गमीटर क्षेत्र में 200 दोपहिया वाहन और 150 चारपहिया वाहन खड़े हो सकेंगे। भविष्य में पार्किंग की क्षमता बढ़ाने के लिए यहां हाइड्रोलिक स्टैक सिस्टम भी लगाया जाएगा। स्मार्ट सिटी के प्रवक्ता ने बताया कि टाउनहॉल पार्क और पार्किंग आगामी 30 नवंबर को बन कर तैयार हो जाएगा। बताते चलें कि गोदौलिया, बेनियाबाग और टाउनहॉल के अलावा मच्छोदरी स्कूल और कंपनी गार्डेन में भी वाहन पार्किंग बनाया जाना है।