UP को मिले 9 मेडिकल कॉलेज:सिद्धार्थनगर में PM मोदी बोले- पहले भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती थी, अब ऐसा नहीं

सिद्धार्थनगर7 महीने पहले

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सिद्धार्थनगर और वाराणसी दौरे पर हैं। वह गोरखपुर एयरपोर्ट से सिद्धार्थनगर पहुंचे। यहां सीएम योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। यहां से पीएम मोदी ने UP को 2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों का बटन दबाकर लोकार्पण किया। भारत माता की जय के नारों के साथ पीएम ने संबोधन शुरू किया। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश के 9 मेडिकल कॉलेज का उद्घाटन हुआ है। स्वस्थ और निरोग भारत का सपना पूरा हो रहा है। आप सभी को बधाई।

पीएम ने आगे कहा कि इस पवित्र धरती का आशीर्वाद लेने आया हूं। आज का दिन पूर्वांचल और उत्तर प्रदेश के लिए आरोग्य की डबल डोज लेकर आया है। केंद्र व यूपी में जो सरकार है, वो अनेकों कर्मयोगियों व दशकों की तपस्या का फल है। सिद्धार्थनगर ने भी स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी जी के रूप में एक ऐसा समर्पित प्रतिनिधि देश को दिया, जिनका अथक परिश्रम राष्ट्र के काम आ रहा है।

उन्होंने कहा कि कहा कि पहले भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी। दवाई, एंबुलेंस, नियुक्ति, ट्रांसफर पोस्टिंग में भ्रष्टाचार से UP में एक परिवार का खूब भला हुआ। भ्रष्टाचार की साइकिल ऐसी चली कि यूपी और पूर्वांचल का सामान्य परिवार पिस गया।

माधव बाबू ने हमेशा पूर्वांचल के विकास की चिंता की
पीएम ने कहा कि माधव बाबू ने राजनीति में कर्मयोग की स्थापना के लिए पूरा जीवन खपा दिया। यूपी भाजपा के पहले अध्यक्ष के रूप में, केंद्र में मंत्री के रूप में पूर्वांचल के विकास की चिंता की। इसलिए सिद्धार्थनगर के मेडिकल कॉलेज का नाम 'माधव बाबू' के नाम पर रखना, उनके प्रति सेवा भाव के प्रति सच्ची कार्यांजली है। इसके लिए सीएम योगी सरकार को बधाई देता हूं। माधव बाबू का नाम, यहां से पढ़कर निकलने वाले युवा डॉक्टरों को जनसेवा की निरंतर प्रेरणा भी देगा।

बटन दबाकर 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया।
बटन दबाकर 9 मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया।

यूपी और पूर्वांचल में है जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत
यूपी और पूर्वांचल में आस्था, आध्यम और सामाजिक जीवन से जुड़ी बहुत विस्तृत विरासत है। जिसने स्वस्थ, सक्षम, समृद्ध उत्तर प्रदेश के भविष्य के साथ भी जोड़ा है। आज जो 9 जिलों में मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण किया है, उनमें यह दिखता भी है। सिद्धार्थनगर में माधव प्रसाद तिवारी मेडिकल कॉलेज, देवरिया में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज, गाजीपुर में महर्षि विश्वामित्र मेडिकल कॉलेज, मिर्जापुर में मां विंध्यवासिनी मेडिकल कॉलेज, प्रतापगढ़ में डॉ. सोने लाल पटेल मेडिकल कॉलेज, एटा में वीरांगना अवंतीबाई लोधी मेडिकल कॉलेज, फतेहपुर और हरदोई समेत 9 मेडिकल कॉलेज पूर्वांचल की सेवा करने को तैयार हैं।

पीएम ने कहा कि करीब 2500 नए बेड तैयार हुए हैं। 5 हजार से अधिक डॉक्टर और पैरा मेडिकल के लिए रोजगार के नए अवसर बने है। इसके साथ ही हर साल सैकड़ों युवाओं के लिए मेडिकल की पढ़ाई के लिए नया रास्ता खुला है। जिस पूर्वांचल को पहले की सरकारों ने बीमारियों से जूझने के लिए छोड़ दिया था। वहीं, अब पूर्वी भारत का मेडिकल हब बनेगा। ये धरती देश को डॉक्टर देने वाली है।

सीएम योगी ने पीएम मोदी को गौतम बुद्ध मूर्ति भेंट की।
सीएम योगी ने पीएम मोदी को गौतम बुद्ध मूर्ति भेंट की।

पूर्वांचल अब देश को देगा नया उजाला
पीएम ने कहा कि पूर्वांचल को दिमागी बुखार से होने वाली मौतों के लिए बदनाम कर दिया गया था, वही पूर्वांचल अब देश को नया उजाला देने वाला है। योगी जी ने संसद में यूपी की बदहाल व्यवस्था सुनाई थी, तब वे सिर्फ संसाद थे। जब जनता ने उन्हें मौका दिया तो उन्होंने हजारों के बच्चों का जीवन बचा लिया।

मोदी ने आगे कहा कि पहले अच्छे इलाज के लिए बड़े शहर जाना होता था, लेकिन अब ऐसा नहीं होगा। यहां के लोगों का तो इलाज तो होगा ही, साथ ही आसपास के इलाके के लोगो का भी अब यहां इलाज होगा। बीमारी अमीर गरीब नहीं देखती है। इसलिए इन सुविधाओं का लाभ भी हर किसी को एक बराबर होती है। 4 साल पहले यूपी में जो सरकार में थे, वे सिर्फ घोषणाएं करके बैठ जाते थे, लेकिन योजनाएं कभी पूरी नहीं होती थी।

2329 करोड़ की लागत से बने नौ जिलों देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण ।
2329 करोड़ की लागत से बने नौ जिलों देवरिया, एटा, फतेहपुर, गाजीपुर, हरदोई, जौनपुर, मिर्जापुर, प्रतापगढ़, सिद्धार्थनगर में मेडिकल कॉलेज का लोकार्पण ।

पहले भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी
पीएम ने विपक्ष पर निशाना साधते हुए कहा कि गरीबों को लूटने वाली भ्रष्टाचार की साइकिल 24 घंटे चलती रहती थी। यूपी में भ्रष्टाचार की साइकिल खूब चली। तिजोरी भर्ती रहती थी। बीते सालों में डबल इंजन की सरकार ने हर गरीब तक स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने के लिए पूरी ईमानदारी से काम किया है। आयुष्मान भारत कार्ड से आज हर गरीब का इलाज हो रहा है। जन औषधि केंद्र पर सस्ती दवाइयां मिल रही हैं। दिवाली और छठ का पर्व इस बार पूर्वांचल के साथ पूरी यूपी के लिए आरोग्य का एक नया पर्व लेकर आया है।

2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों की सौगात UP को मिली।
2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों की सौगात UP को मिली।

CM योगी बोले- दो-दो स्वदेशी वैक्सीन देकर 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा
इससे पहले सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि आज का दिन बहुत महत्वपूर्ण है। जब पूरी दुनिया कोरोना महामारी से त्रस्त है। दुनिया की बड़ी-बड़ी ताकतें सदी की इस महामारी के सामने असहाय दिख रही हैं। उस समय विपरीत और चुनौतीपूर्ण स्थितियों में दो-दो स्वदेशी वैक्सीन देकर 100 करोड़ से ज्यादा लोगों का वैक्सीनेशन पूरा कर पूरी दुनिया के सामने अपने नेतृत्व क्षमता का परिचय दिया है।

सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- पीएम मोदी के नेतृत्व में 30 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।
सीएम योगी आदित्यनाथ बोले- पीएम मोदी के नेतृत्व में 30 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे।

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मंडाविया बोले- PM की सोच, हर जिले में हो एक मेडिकल कालेज
इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य, परिवार एवं कल्याण मंत्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि पीएम की सोच है कि हर जिले में एक मेडिकल कॉलेज हो। एक दिन में 9 मेडिकल कालेजों को समर्पित किया जा रहा है। यह छोटी बात नहीं है। सभी जिलों में रहने वाले लोगों को हेल्थ की सुविधाएं मिलेगी।

इसके आसपास रोजगार के अवसर मिलेंगे। पिछले 7 साल में स्वास्थ्य सेवा में सुधार हुआ। 170 मेडिकल कालेज खुले हैं। 27 मेडिकल कालेज सिर्फ यूपी में खुले है। पहले 51 हजार सीटें थीं अब 32 हजार सीटों की वृद्धि हुई है।

सीएम ने कहा कि 1947-2016 तक केवल 12 सरकारी मेडिकल कॉलेज थे, लेकिन अब पीएम मोदी के नेतृत्व में 30 मेडिकल कॉलेज खोले जाएंगे। 30 में से 7 कॉलेजों में एमबीबीएस की कक्षाएं शुरू हो गई हैं, और आज हम 9 और का उद्घाटन कर रहे हैं। भविष्य में 14 और होंगे।

सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ पीएम मोदी सिद्धार्थनगर में।
सीएम योगी आदित्यनाथ के साथ पीएम मोदी सिद्धार्थनगर में।
2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों की सौगात।
2,329 करोड़ की लागत से बने 9 मेडिकल कॉलेजों की सौगात।
खबरें और भी हैं...