वाराणसी के तापमान में 6°C की गिरावट:शहर की हवा में लगातार तीसरे दिन घटा प्रदूषण का लेवल; AQI आया 106 अंक पर

वाराणसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी की हवा में आज लगातार तीसरे दिन सुधार देखने को मिल रहा है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 17 अंक कम होकर 106 अंक पर आ गया है। वहीं मंगलवार को AQI 27 अंक कम होकर 120 और सोमवार को 59 अंक घटकर 147 अंक पर था। हवा में प्रदूषण का स्तर घटने से शहरियों को काफी राहत मिलेगी। प्रदूषण का लेवल 6 अंक और कम हो जाए तो वाराणसी की हवा 'मॉडरेट' से 'संतोषजनक' के स्तर पर आ जाएगी। शहर की सबसे साफ हवा आज BHU और उसके आसपास इलाकों में दर्ज की गई। यहां पर AQI 80 अंक रहा। जो कि संतोषजनक है। वहीं इसके बाद दूसरे स्थान पर सबसे कम प्रदूषित हवा भेलूपुर में हैं। यहां का भी AQI 98 अंक संतोषजनक बना रहा। इसके अलावा शहर का सबसे प्रदूषित इलाका अर्दली बाजार (AQI 131) और दूसरा मलदहिया (119 अंक) रहा। हवा में मुख्य प्रदूषक तत्व PM10 है, जिसका स्तर 166 अंक तक दर्ज किया गया।

ठंड में आई तेजी
आज सुबह वाराणसी में हल्की धुंध और धूप एक साथ खिली हुई है। वहीं वाराणसी के तापमान में आज मंगलवार के मुकाबले 6°C की गिरावट दर्ज की गई। कल सुबह 6 बजे वाराणसी का औसत तापमान 20°C तक दर्ज किया गया था, जबकि आज यह 14°C पर आ गया है। वहीं बीती रात ठंड रोज के मुकाबले कुछ ज्यादा ही रही। इस वजह से न्यूनतम तापमान 3°C कम होकर 10°C पर आ गया। जबकि अधिकतम तापमान 1°C कम होकर 27°C दर्ज किया गया। कल पूरे दिन भर में न्यूनतम तापमान सामान्य से 1°C कम जबकि अधिकतम तापमान सामान्य से 1°C अधिक रिकॉर्ड किया गया।

दिखने लगा पश्चिमी विक्षोभ का असर
मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार ठंड अब तेजी से बढ़ेगा। वहीं काशी हिंदू विश्वविद्यालय (BHU) के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि पश्चिमी विक्षोभ का असर अब महसूस होने लगा है। वाराणसी में 4 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवा चल रही है जो कि काफी ठंडी है और सर्दी का एहसास करा रही है। हवा में नमी 80% पर बनी हुई है।

खबरें और भी हैं...