पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

काशी को 614 करोड़ रुपए की सौगात:मोदी ने 30 परियोजनाओं को हरी झंडी दिखाई, कहा- महादेव के आशीर्वाद से काशी कभी नहीं थमती

वाराणसी10 महीने पहले
पीएम मोदी ने आज अपने संसदीय क्षेत्र वाराणसी में 614 करोड़ की 30 परियोजनाओं का शिलान्यास व लोकार्पण किया।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए वाराणसी में 614 करोड़ रुपए की 30 परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्यास किया। इस कार्यक्रम को काशी में छह जगहों पर लाइव दिखाया गया। पीएम मोदी ने कहा कि महादेव के आशीर्वाद से काशी कभी थमती नहीं है। मां गंगा की तरह लगातार आगे बढ़ती रहती है। कोरोना के कठिन काल में भी काशी आगे बढ़ती रही।

इस कार्यक्रम में सीएम योगी भी वर्चुअल तरीके से जुड़े।
इस कार्यक्रम में सीएम योगी भी वर्चुअल तरीके से जुड़े।

पीएम मोदी के संवाद की प्रमुख 5 बातें-

  • पीएम मोदी ने कहा कि काशी में घाटों की तस्वीर बदल रही है। गांव में रहने वाले लोगों को, गांव की ज़मीन, गांव के घर का, कानूनी अधिकार देने के लिए ‘स्वामित्व योजना’ शुरू की गई है। गांवों में घर मकान को लेकर जो विवाद होते थे, इस योजना से मिले प्रॉपर्टी कार्ड के बाद उनकी गुंजाइश नहीं रह जाएगी।
  • बाबतपुर से शहर को कनेक्ट करने वाली सड़क भी अब बनारस की नई पहचान बनी है। आज एयरपोर्ट पर 2 पैसेंजर बोर्डिंग ब्रिज का लोकार्पण होने के बाद इन सुविधाओं का और विस्तार होगा। 6 वर्ष पहले जहां बनारस से हर दिन 12 फ्लाइट्स चलती थीं, आज इससे 4 गुणा फ्लाइट्स चलती हैं।
  • काशी की एक बड़ी समस्या यहां लटकते बिजली के तारों के जाल की रही है। आज काशी का बड़ा क्षेत्र बिजली के तारों के जाल से भी मुक्त हो रहा है। तारों को अंडरग्राउंड करने का एक और चरण, आज पूरा हो चुका है। बीते 6 सालों से बनारस में हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर पर भी अभूतपूर्व काम हुआ है।
  • बनारस और पूर्वांचल के किसानों के लिए तो स्टोरेज से लेकर ट्रांसपोर्ट तक की अनेक सुविधाएं यहां तैयार की गई हैं। इंटरनेशनल राइस इंस्टीट्यूट का सेंटर हो, मिल्क प्रोसेसिंग प्लांट हो या कार्गो सेंटर का निर्माण हो, ऐसी अनेक सुविधाओं से किसानों को बहुत लाभ हो रहा है।
  • ‘लोकल के लिए वोकल’ के साथ ही, लोकल दिवाली के मंत्र की गूंज चारो तरफ है। हर एक व्यक्ति जब गर्व के साथ लोकल सामान खरीदेगा, नए-नए लोगों तक ये बात पहुंचाएगा कि हमारे लोकल प्रोडक्ट कितने अच्छे हैं, किस तरह हमारी पहचान हैं, तो ये बातें दूर-दूर तक जाएंगी।
काशी में पीएम मोदी के कार्यक्रम को लाइव दिखाया गया।
काशी में पीएम मोदी के कार्यक्रम को लाइव दिखाया गया।

इन योजनाओं को दिखाई हरी झंडी
सारनाथ स्थित पुरातात्विक खंडहर में लाइट एंड साउंड सिस्टम, गंगा प्रदूषण नियंत्रण यूनिट, सेंट्रल जेल की बाउंड्री वाल, सीड स्टोर, 118 करोड़ की आई पीडीएस विद्युतीकरण फेज- 2, स्मार्ट लाइटिंग, गौ संरक्षण केंद्र और एयरपोर्ट पर एयरोब्रिज को उद्घाटन किया। इसके अलावा जंगम-बाड़ी वार्ड पुनर्विकास परियोजना, शहर में सर्विलांस कैमरे, बेनियाबाग पार्क का पुनर्विकास, सांस्कृतिक संकुल के सभागार का नवीनीकरण और चांदपुर औद्यौगिक क्षेत्र में मार्ग और नालियों का सुदृढ़ीकरण का शिलान्यास किया गया।

मोदी 5वीं बार जुड़ें ऑनलाइन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लॉकडाउन से अब तक 5 बार वर्चुअल तरीके से जुड़ चुके हैं। इसमें 19 जून को प्रधानमंत्री मोदी ने विकास परियोजनाओं की समीक्षा की। 26 जून को आत्मनिर्भर उत्तर प्रदेश योजना के तहत स्मॉल इंडस्ट्री के व्यापारियों को चेक वितरण किए। 9 जुलाई को कोरोना वॉरियर्स से ऑनलाइन संवाद किया। 27 अक्टूबर को ‘प्रधानमंत्री स्वनिधि योजना’ के लाभार्थियों से बात की।