पटियाला में बढ़ाया बनारस का मान:पोल वॉल्ट की नेशनल चैंपियनशिप में वाराणसी के शेखर ने जीता गोल्ड मेडल, ओलंपिक के लिए क्वालीफाई न कर पाने से हैं दुखी

वाराणसी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी एथलेटिक्स क्लब के सदस्य और कोनिया में रहने वाले शेखर पांडेय ने पटियाला में आयोजित 60वीं राष्ट्रीय अंतरराज्यीय सीनियर एथलेटिक्स चैंपियनशिप में पोल वॉल्ट में गोल्ड मेडल जीता है। हालांकि टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई न कर पाने से शेखर दुखी हैं। 21 वर्षीय शेखर ने शनिवार को दैनिक भास्कर को बताया कि सीनियर वर्ग की पहली प्रतियोगिता में वह शामिल हुए थे। अब पूरे दमखम के साथ ऐसी तैयारी करेंगे कि अगले ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के साथ ही वह गोल्ड मेडल भी जीतें।

शेखर पांडेय प्रैक्टिस करते हुए। (फाइल फोटो)
शेखर पांडेय प्रैक्टिस करते हुए। (फाइल फोटो)

महामारी और लॉकडाउन के कारण नहीं कर पाया प्रैक्टिस

पटियाला में आयोजित प्रतियोगिता में उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर शुक्रवार की देर शाम 4.80 मीटर ऊंचाई की छलांग लगाने वाले शेखर मूल रूप से मिर्जापुर जिले के खिरौड़ी गांव के रहने वाले हैं। उनके पिता नंदलाल पांडेय किसान और मां सीता देवी गृहणी है। दो भाई और एक बहन में सबसे बड़े शेखर ने बताया कि कोरोना महामारी और फिर लॉकडाउन के कारण वह अच्छे से प्रैक्टिस नहीं कर पाए। इसका असर उनके प्रदर्शन पर भी दिखा। शेखर ने बताया कि ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने के लिए उन्हें 5.80 मीटर ऊंचाई की छलांग लगानी थी, लेकिन वह ऐसा नहीं कर पाए। हालांकि सीनियर वर्ग की वह पहली स्पर्धा में शामिल हुए थे और पहली बार में ही गोल्ड मेडल जीतने से उनका मनोबल बढ़ा है।

नई दिल्ली में पीसी त्यागी की देखरेख में करते हैं तैयारी

शेखर ने बताया कि उनके कोच पीसी त्यागी हैं और वह उन्हीं की देखरेख में नई दिल्ली के जवाहरलाल नेहरू स्टेडियम में तैयारी करते हैं। कोराना वायरस के संक्रमण की दूसरी लहर और फिर लॉकडालन के कारण वह लंबे समय तक अपने स्टेडियम से दूर रहे। शेखर ने कहा कि उनकी उपलब्धि के पीछे उनके मां-बाप और कोच की महत्वपूर्ण भूमिका है। उनके मां-बाप ने हमेशा यही सिखाया कि जो भी करो मन लगा कर करो। उधर, शेखर की उपलब्धि पर वाराणसी एथलेटिक्स क्लब की अध्यक्ष नीलू मिश्रा ने खुशी जताते हुए उन्हें बधाई दी। नीलू ने कहा कि आने वाले समय में शेखर और बढ़िया प्रदर्शन कर बनारस, उत्तर प्रदेश और देश का नाम रोशन करेंगे।

खबरें और भी हैं...