पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Sumedha Of Varanasi Had Asked For A National Level Shooting Range From The Prime Minister, Now With Rs 5.04 Crore, The Foundation Stone Will Be Laid On July 15

मोदी ने काशी की बेटी से वादा निभाया:सुमेधा ने PM से मांगा था राष्ट्रीय स्तर का शूटिंग रेंज, अब PM 15 को करेंगे शिलान्यास; 5 करोड़ से बनेगा ओपेन रेंज

वाराणसी20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
19 फरवरी 2019 को BLW हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांग सुमेधा पाठक से मुलाकात की थी। - Dainik Bhaskar
19 फरवरी 2019 को BLW हेलीपैड पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दिव्यांग सुमेधा पाठक से मुलाकात की थी।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 15 जुलाई को वाराणसी आ रहे हैं। इस दौरान पीएम वाराणसी की बेटी सुमेधा पाठक से लगभग सवा दो साल पहले किया गया अपना एक वादा निभाएंगे। सुमेधा दिव्यांग है और शूटर भी। 19 फरवरी 2019 को BLW स्थित हेलीपैड में प्रधानमंत्री ने सुमेधा से मुलाकात की थी। तब सुमेधा ने पुलवामा में आतंकी हमले में शहीद हुए वीर जवानों के लिए 21 हजार रुपए का चेक प्रधानमंत्री राहत कोष के लिए दिया था।

इस दौरान सुमेधा ने शूटिंग चैंपियनशिप में अपनी सफलता के बारे में प्रधानमंत्री को बताया था। साथ ही पीएम से मांग की थी कि वाराणसी के रायफल क्लब की स्थिति ठीक नहीं है, जबकि यहां राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर के कई निशानेबाज हैं। यहां एक अच्छा शूटिंग रेंज बनवा दीजिए। इस पर प्रधानमंत्री ने आश्वस्त किया था कि वाराणसी के रायफल क्लब में वह राष्ट्रीय स्तर की सुविधा उपलब्ध कराएंगे। अब 15 जुलाई को प्रधानमंत्री शूटिंग रेंज का शिलान्यास करेंगे।

जिला रायफल क्लब में शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए सर्वे करते इंजीनियर।
जिला रायफल क्लब में शूटिंग रेंज के निर्माण के लिए सर्वे करते इंजीनियर।

6 महीने में निर्माण कार्य हो जाएगा पूरा
वाराणसी के छावनी क्षेत्र स्थित जिला रायफल क्लब में रायफल और पिस्टल शूटिंग रेज के निर्माण की जिम्मेदारी उत्तर प्रदेश के राजकीय निर्माण निगम की भदोही इकाई को दी गई है। इसके लिए 5.04 करोड़ रुपए का बजट स्वीकृत हुआ है। परियोजना अधिकारी राम विजय सिंह ने बताया कि 15 जुलाई को प्रधानमंत्री के हाथों शिलान्यास होने के बाद तेज गति से काम होगा। हमें बजट की पहली किश्त मिल गई है और हमने नींव की खुदाई का काम शुरू भी करा दिया है। अगर कोरोना की संभावित तीसरी लहर के कारण कोई रुकावाट नहीं आई तो आगामी 6 महीने में निर्माण कार्य पूरा हो जाएगा।

यह खासियत होगी नए शूटिंग रेंज की

  • 2 मंजिला भवन में बनेगा शूटिंग रेंज
  • भूतल पर 1010 स्क्वायर मीटर जमीन में 50 मीटर के 13 लेन (ओपेन रेंज)
  • प्रथम तल पर 865 स्क्वायर मीटर जमीन में 10 मीटर के 20 लेन (इंडोर रेंज)
  • पीने के पानी और प्रसाधन की उच्च कोटि की व्यवस्था

प्रधानमंत्री को धन्यवाद दिया
दिव्यांग सुमेधा पाठक को दैनिक भास्कर के माध्यम से जब पता लगा कि प्रधानमंत्री 15 जुलाई को रायफल और पिस्टल शूटिंग रेंज का शिलान्यास करेंगे तो उनकी खुशी का ठिकाना नहीं रहा। सुमेधा ने कहा कि वह और निशानेबाजी से जुड़े सभी लोग पीएम के प्रति आभारी हैं और हृदय की गहराई से उन्हें धन्यवाद ज्ञापित करते हैं। सर्वसुविधा युक्त शूटिंग रेंज बनने से वाराणसी और आसपास के जिलों की निशानेबाजी की प्रतिभाओं को तैयारी के लिए बेहतर मंच मिल सकेगा।

खबरें और भी हैं...