• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Sunshine Has Bloomed In Varanasi Since Morning, According To The Meteorological Department, Clouds Will Surround By Noon, But There Is No Chance Of Rain

जल्द ही काशी में पछुआ हवा से बढ़ेगी ठंड:वाराणसी में सुबह से खिली है तीखी धूप, मौसम विभाग के अनुसार दोपहर तक बादल घेरेंगे; बारिश की कोई संभावना नहीं, गंगा 10 सेंटीमीटर घटी

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
गंगा के जलस्तर में विगत कई दिनों से 1 फीट रोजाना पानी बढ़ रहा था। आज 10 सेंटीमीटर की कमी आई है। - Dainik Bhaskar
गंगा के जलस्तर में विगत कई दिनों से 1 फीट रोजाना पानी बढ़ रहा था। आज 10 सेंटीमीटर की कमी आई है।

वाराणसी में आज सुबह से तीखी धूप खिली हुई है। इस वजह से तापमान रोजाना से कुछ ज्यादा अधिकतम 34 डिग्री सेल्सियस तक चला गया है। वहीं हवा की गति भी शुक्रवार के मुकाबले 15 किलाेमीटर से घटकर 6 किलोमीटर प्रति घंटे पर आ गई है। हालांकि यह हवा पुरवाई है इसलिए उमस और गर्मी से अभी राहत मिली हुई है।

मौसम विभाग के अनुसार वाराणसी में बादल दाेपहर तक हल्के-फुल्के बादल भी घेरे रहेंगे। वहीं छिटपुट बारिश की भी संभावना जताई जा रही है। BHU के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि दोपहर तक बादल भले ही बन जाए मगर बरसात की कहीं कोई संभावना नजर नहीं आ रही है। अब कुछ दिन तक बनारस में हर रोज अच्छी धूप खिलेगी। इससे तापमान में 2-4 डिग्री सेल्सियस की बढ़ोतरी भी देखी जाएगी। वहीं शाम तक ठीकठाक उमस भी होगा। प्रो. श्रीवास्तव का कहना है कि कुछ दिन बाद एक बार की बारिश होने के बाद पंछुआ हवा का दौर शुरू होगा। इससे पर्वतीय ठंडी हवाएं भी मद्धम-मद्धम चलेंगी। इस तरह से सितंगर के अंत तक गंलाबी ठंड की शुरूआत हो सकती है। आज वाराणसी का औसत तापमान 28 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस तक गया। वहीं शुक्रवार को अधिकतम तापमान 35 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा।

गंगा का जलस्तर में आई मामूली कमी
गंगा के जलस्तर में आज मामूली कमी आई है। शुक्रवार के 64.33 मीटर के मुकाबले आज का जलस्तर 64.23 मीटर पर पहुंच गया है। गंगा में 10 सेंटीमीटर पानी घटा है। हालांकि कई घाट अभी भी पानी के अंदर डूबे हुए हैं। बीते 3 दिन तक गंगा रोज 1 फीट तक विस्तार कर रहीं थीं। गंगा के घाटों का आपसी संपर्क फिर से टूट चुका है। हालांकि उत्तर भारत में बारिश कम हो गई है, इसलिए भविष्य में बाढ़ की संभावना को लेकर कोई अलर्ट जारी नहीं किया गया है।

एक्यूआई अभी संतोषजनक स्तर पर
वाराणसी में हवा की गुणवत्ता अच्छी और संतोषजनक के बीच की कटेगरी में बनी हुई है। आज का एयर क्वालिटी इंडेक्स 57 अंक दर्ज किया गया। शहर का सबसे प्रदूषित इलाका आज अर्दली बाजार वाला क्षेत्र रहा। जबकि मलदहिया का एक्यूआई के आंकड़े अभी तक जारी नहीं हुए हैं। BHU में 55 और भेलूपुर में 53 अंक तक प्रदूषण का लेवल दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...