इस सीजन का सबसे ठंडा दिन आज:वाराणसी में तापमान आया 7°C पर, प्रदूषण 46 अंक बढ़ा; AQI 182 पर

वाराणसी5 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी में आज सुबह का तापमान 7°C पर आ गया। इसी के साथ वाराणसी में शीतलहर की भी शुरूआत होने लगी है। रविवार के मुकाबले पारा आज 4°C नीचे आ गया है। आज तापमान ने इस सीजन का सबसे गोता आज लगाया है। आज काशी में आलम यह है कि लोग रंजाई-कंबल के अंदर भी ठिठुरते रहे। सुबह 9 बजे तक गलन काफी तेज रही। उसके बाद धूप का असर तापमान को कम करने लगा। आज सुबह से ही हर नुक्कड़ और चौराहे पर लोग अलाव के पास बैठे नजर आ रहे हैं। मौसम का अनुमान कहता है कि अभी ठंड और भी बढ़ने वाली है। दिन का अधिकतम तापमान अभी 24°C है जो अगले 2-3 दिन में कम होकर 20-22°C पर आ सकता है। आज सुबह धुंध की वजह से वाराणसी में वातावरण की विजिबिलिटी 500 मीटर रही।

शाम 4 बजते ही बढ़ेगी ठंड

काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव बताते हैं आज पूरे दिन अच्छी धूप खिली रहेगी। मगर शाम के 4 बजते ही पारा तेजी से नीचे आएगा। ठंडक काफी हद तक बढ़ जाएगी। कोहरा नहीं होगा, मगर हल्की धुंध छाई रहेगी। प्रो. श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी की जमीन से 1 किमी ऊपर ठंडी हवा चल रही है। यह पश्चिमी विक्षोभ तो नहीं है मगर पश्चिम की दिशा से ही आने वाली हवा है, जो लगातार सर्दी का एहसास करा रही है। उन्होंने बताया कि कश्मीर और हिमाचल में जमकर बर्फबारी हुई। इस वजह से वादियों के साथ मैदानी इलाके भी बड़ी तेजी से ठंड की चपेट में आ रहे हैं।

मलदहिया में 218 अंक गया प्रदूषण
वाराणसी में आज हवा में प्रदूषण फिर से बढ़ गया है। आज शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) 46 अंक बढ़कर 182 अंक पर आ गया। आज वाराणसी के मलदहिया में 218 अंक तक प्रदूषण का लेवल चला गया। इसके बाद अर्दली बाजार दूसरा सबसे अधिक प्रदूषित इलाका रहा। यहां का AQI 173 अंक तक पहुंचा। इसके अलावा भेलूपुर में 155 अंक तक AQI गया। आज वाराणसी के प्रदूषण में सबसे अधिक PM2.5 की मात्रा 327 अंक दर्ज की गई। इसके बाद PM2.5 195 अंक दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...