आज शाम तक शहर में अच्छी बारिश की संभावना:वाराणसी में बंगाल के चक्रवात का दिखा असर, 27 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चली हवा, मौसम हुआ खुशमिजाज

वाराणसी4 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में आज शाम तक बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान से अच्छी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। आज अस्सी घाट पर घने बादल छाए हुए हैं। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में आज शाम तक बंगाल की खाड़ी में उठे तूफान से अच्छी बारिश का अनुमान जताया जा रहा है। आज अस्सी घाट पर घने बादल छाए हुए हैं।

वाराणसी में आज सुबह से ही धूप और बादल की आंखमिचौली चल रही है। साथ में पूरब की ओर से बह रही 27 किलोमीटर प्रति घंटे की हवा ने मौसम को खुशमिजाज बना दिया है। शहर का तापमान भी इस समय कम है, वहीं बारिश की पूरी संभावना नजर आ रही है।

सुबह काफी देर तक धूप और बादल की आंखमिचौली चली।
सुबह काफी देर तक धूप और बादल की आंखमिचौली चली।

बीती रात करीब 3 घंटे तक गरज-चमक के साथ 16 मिलीमीटर की बारिश दर्ज की गई। मौसम विभाग ने आज पूरे दिन भर हल्की बारिश और धूप का संकेत दिया है। वहीं BHUके मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव का कहना है कि ये स्थानीय बादल और बंगाल की खाड़ी से उठे चक्रवात का असर है। बनारस में आज शाम तक अच्छी बारिश होने की संभावना है। अभी बादल ज्यादा घने नहीं है इसलिए धूप की संभावना भी बीच-बीच में बनी रह सकती है। मगर दोपहर के बाद बादल पूरी तरह से बनारस को घेर लेंगे। प्राे. श्रीवास्तव ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में बने चक्रवात का प्रभाव मध्य भारत में काफी ज्यादा बना हुआ है।

आर्द्रता 90 फीसद पर

आज वाराणसी का औसत तापमान 29 डिग्री सेल्सियस तो वहीं अधिकतम 33 और न्यूनतम 25 डिग्री सेल्सियस तक गया। बादल की वजह से आर्द्रता भी रोजाना से ज्यादा 90 फीसद तक बनी हुई है। वहीं सोमवार को अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम 24 डिग्री सेल्सियस तक गया।

वाराणसी के घाटों पर मौसम काफी खुशमिजाज बना हुआ है।
वाराणसी के घाटों पर मौसम काफी खुशमिजाज बना हुआ है।

18 सेंटीमीटर कम हुईं गंगा

आज गंगा का जलस्तर 18 सेंटीमीटर और नीचे आया है। सोमवार के 63.93 मीटर के मुकाबले आज गंगा में पानी का लेवल 63.76 मीटर तक दर्ज किया गया। अनुमान है कि अब गंगा का जलस्तर धीरे-धीरे और कम हो जाएगा। वहीं पानी का कम होने से अब घाटों का संपर्क फिर से तैयार होने लगा है।

एक्यूआई का लेवल 28 अंक पर

वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स आज 28 अंक तक दर्ज किया गया। यह सोमवार के 35 अंक के मुकाबले 7 अंक तक कम है। वहीं एक्यूआई 34 अंक के साथ शहर का सबसे प्रदूषित इलाका आज मलदहिया रहा। इसके बाद अर्दली बाजार में 30 अंक, भेलूपुर में 26 अंक और BHU में 21 अंक तक प्रदूषण का स्तर दर्ज किया गया।

खबरें और भी हैं...