धूप की तल्खी और उमस ने बढ़ाई बेचैनी:वाराणसी में गर्मी अब बर्दाश्त से बाहर, दिला रहा मई-जून की याद; दोपहर बाद बारिश की संंभावना

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी में आज सुबह से ही तीखी धूप खिली हुई है। - Dainik Bhaskar
वाराणसी में आज सुबह से ही तीखी धूप खिली हुई है।

वाराणसी में गर्मी अब सहन नहीं हो रही है। धूप की तल्खी और रात की उमस से लोगों के पसीने ही नहीं सूख रहे हैं। गर्मी का यह सितम अब मई-जून की याद दिलाने लगा है। लोग फिर से कूलर की हवा और फ्रिज के पानी के बिना बेहाल होते चले जा रहे हैं। धूप की तपिश से घर के कमरे पूरी रात धधकते रहते हैं, वहीं छत पर भी ठंडी हवा मुनासिब नहीं है। डेंगू मच्छर के डर से लोग कमरे में ही सोने को मजबूर हैं। मौसम भी अब संक्रमण के दौर में है। इसलिए अन्य कई मौसमी बीमारियां भी बढ़ रही हैं।

आज का तापमान

आज सुबह वाराणसी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री सेल्सियस, तो वहीं औसत 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सोमवार को तापमान 35 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया था। सोमवार से ही बादल और धूप के बीच आंख मिचौली चलती रही। तीखी धूप ने झुलसाया तो वहीं बादलों की वजह से उमस ने काशीवासियों को हलकान कर दिया। उमस की मात्रा 80 फीसद तक बनी हुई है। हवा भी पूरब की ओर से चल रही है।

धूप-छांव के खेल से नुकसान

मौसम विभाग की माने तो अभी वाराणसी को गर्मी से राहत नहीं मिलने वाली है। तापमान ऐसे ही कुछ दिन तक बढ़ता रहेगा। वर्तमान में अधिकतम तापमान सामान्य से 2 डिग्री सेल्सियस तो न्यूनतम तापमान 1 डिग्री अधिक है।

BHU (काशी हिंदू विश्वविद्यालय) के मौसम विज्ञानी प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि वाराणसी में दोपहर के बाद उमस में कमी आ सकती है। इससे लोगों को राहत मिलेगी। हल्की-फुल्की बरसात भी अलग-अलग हिस्सों में हो सकती है। दोपहर बाद गरज-चमक के साथ मामूली बारिश हो सकती है। हालांकि इस मौसम में ऐसे ही धूप-छांव का खेल कुछ दिन तक चलता रहेगा। इसके नुकसान से लोगों को सचेत रहने की जरूरत है।

आज प्रदेश का दूसरा सबसे कम प्रदूषित शहर

वाराणसी में आज की हवा का हाल सोमवार से बेहतर है। सोमवार को जहां शहर का एयर क्वालिटी इंडेक्स 75 अंक था, वहीं आज यह 60 अंक पर आ चुका है। इस अंक के अनुसार वाराणसी गोरखपुर (25 एक्यूआई) के बाद प्रदेश का सबसे कम प्रदूषित शहर बन गया है। उत्तर प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार अर्दली बाजार में 67, मलदहिया में 64, भेलूपुर में 56 और BHU में 55 तक एक्यूआई का लेवल गया। वाराणसी की हवा में अब PM2.5 और PM10 की मात्रा घटकर क्रमश: 96 और 95 पर आ चुकी है।

खबरें और भी हैं...