वाराणसी में शुक्रवार को मिले 666 कोविड पॉजिटिव:संक्रमित की संख्या हुई 3662, अस्पताल में भर्ती हैं 14 मरीज

वाराणसी11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

वाराणसी में कोरोना संक्रमण की स्थिति अनियंत्रित होती चली रही है। शुक्रवार की शाम स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी की गई मेडिकल बुलेटिन के अनुसार जिले में 666 कोविड पॉजिटिव मिले हैं। इस तरह से वाराणसी में कोरोना संक्रमितों की संख्या 3662 हो गई है। इनमें से 14 लोग अस्पताल में भर्ती है।

शुक्रवार को होम आइसोलेशन में 49 कोरोना संक्रमित रिकवर हुए और 3 लोग स्वस्थ होकर हॉस्पिटल से डिस्चार्ज किए गए। वहीं, गुरुवार को जिले में संक्रमण दर 9.27 प्रतिशत थी जो शुक्रवार को 666 पॉजिटिव केस मिलने के साथ ही 10.67 प्रतिशत हो गई।

बच्चों के लिए वितरित होगी होम्योपैथिक दवा

कोरोना की रोकथाम के लिए जिले के होम्योपैथिक विभाग की ओर से बच्चों को होम्योपैथिक दवा वितरित की जाएगी। वरिष्ठ होम्योपैथिक चिकित्सा अधिकारी डॉ. मनीष त्रिपाठी ने बताया कि मंडलायुक्त दीपक अग्रवाल और जिलाधिकारी कौशल शर्मा द्वारा शनिवार 15 जनवरी को सिगरा स्टेडीयम में होने वाले सामूहिक कोविड टीकाकरण कार्यक्रम में 15 से 18 वर्ष आयु के छात्रों के बीच कोविड की रोकथाम के लिए होम्योपैथिक दवाओं की किट का वितरण किया जाएगा। डॉ. मनीष ने बताया कि हाल ही में आयुष मंत्रालय की ओर से किशोर-किशोरियों में कोरोना की रोकथाम के लिए होम्योपैथिक किट वितरण करने का निर्देश जारी किया गया है। इस क्रम में शनिवार से सभी किशोरों को किट वितरित की जाएगी।

उन्होंने बताया कि किशोरों को चार प्रकार की दवाएं वितरित की जाएंगी। पहली इम्यूनिटी बूस्टर के लिए Arsenic Alb 30 (लाल ढक्कन), दूसरी गले में ख़राश, बदन दर्द, सरदर्द, और मुंह सूखने के लिए Bryonia Alb 30 (पीला ढक्कन), तीसरी मांसपेसियों में दर्द, कमर दर्द, पैरों में दर्द और बेचैनी के लिए Rhus Tox 30 और चौथी हड्डियों और जोड़ों में दर्द, खांसी और बदन दर्द बुखार के लिए Eupatorium Perf 30 दवा वितरित की जाएगी।

12,927 किशोरों को लगा कोविड का टीका

जिले में कोविड-19 टीकाकरण का महा अभियान चरणबद्ध तरीके से चल रहा है। जनपद में सोमवार से हेल्थ केयर व फ्रंटलाइन वर्कर तथा 60 वर्ष से ऊपर के गंभीर बीमारी से ग्रसित व्यक्तियों को प्रिकाशनरी डोज (एहतियाती टीका) लगाने की शुरूआत की जा चुकी है। इस क्रम में शुक्रवार को 723 लोगों ने एहतियाती टीका लगवाया। इसके साथ ही 12,927 किशोर-किशोरियों को कोविड का टीका लगाया गया।

खबरें और भी हैं...