बापू की समाधि स्थल पहुंची काशी की साइकिल यात्रा:वाराणसी के युवा दिल्ली में जगाएंगे स्वतंत्रता आंदोलन की अलख

वाराणसीएक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
नई दिल्ली स्थित महात्मा गांधी समाधि स्थल राजघाट पहुंची NSS-BHU की साइकिल यात्रा दल के सदस्य राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए। - Dainik Bhaskar
नई दिल्ली स्थित महात्मा गांधी समाधि स्थल राजघाट पहुंची NSS-BHU की साइकिल यात्रा दल के सदस्य राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते हुए।

काशी हिंदू विश्वविद्यालय से शुरू हुई साइकिल यात्रा शनिवार शाम नई दिल्ली स्थित राजघाट पहुंची। आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि स्थल राजघाट पर सर्व धर्म कर रक्षा और देश हित के लिए प्रार्थना की गई। वहीं महात्मा गांधी के भजन भी गाए गए। सदस्यों ने राजघाट पर सफाई और श्रमदान भी किया।

NSS-BHU के समन्वयक और उनके साथ 17 युवाओं की टीम आज 14 दिन की यात्रा करके दिल्ली पहुंची। करीब 900 किलोमीटर का लंबा सफर भी उन्हें तय करना पड़ा। रास्ते में हर जिले और बाजार में डीएम, कमिश्नर से लेकर मंत्रियों से उनकी मुलाकात हुई। साइकिल यात्रियों ने पूरी राह सिंगल यूज प्लास्टिक और प्लास्टिक की बोतलों को इकट्ठा किया। अब साइकिल यात्री रविवार को राजघाट पर राष्ट्रीय एकता दिवस मनाएंगे। महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि अर्पित करेंगे। इसके बाद दिल्ली यूनिवर्सिटी के अमृत महोत्सव कार्यक्रमों में हिस्सा लेंगे।

नई दिल्ली स्थित राजघाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते सदस्य और नेता।
नई दिल्ली स्थित राजघाट पर राष्ट्रपिता को श्रद्धांजलि अर्पित करते सदस्य और नेता।

मंत्री से लेकर अधिकारियाें का लगा जमावड़ा
आज दिल्ली में प्रदेश राष्ट्रीय सेवा योजना के राज्य संपर्क अधिकारी डॉ. अंशुमाली शर्मा ने स्वागत किया। वहीं मुख्य अतिथि लक्ष्मीनगर के विधायक अभय वर्मा ने स्वयंसेवक का स्वागत किया। इस अवसर पर गांधी स्मृति, राजघाट के निदेशक डॉ. दीप॔ंकर श्रीज्ञान, पांडव नगर मंडल अध्यक्ष रीनू मनोज जैन, कार्यक्रम अधिकारी डॉ. वेद व्यास कुंडू मौजूद थे। वहीं दिल्ली के BSA कॉलेज में स्वागत समारोह हुआ। इसके बाद रामलीला मैदान में उत्तर प्रदेश सरकार के ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा ने साइकिल यात्रियों को बधाई दी। मंत्री ने कहा कि ऐसी यात्रा से युवाओं में देश प्रेम की भावना जागृत होगी। युवा राष्ट्र सेवा के लिए आगे बढ़ेंगे।

अमर बलिदानियों को किया गया याद
इस अमृत महोत्सव साइकिल यात्रा में भारतीय स्वतंत्रता संग्राम के अमर बलिदानियों को याद करते हुए स्कूल, कॉलेजों और यूनिवर्सिटी के युवाओं को स्वतंत्रता संग्राम के गाथाओं से रुबरू कराया गया। इस दौरान BHU के मालवीय भवन से लेकर गोपीगंज, प्रयागराज, काला कांकर, रायबरेली, लखनऊ, काकोरी, बिठूर, कानपुर, कन्नौज, बिधूना, इटावा, फिरोजाबाद, आगरा, मथुरा और पलवल में कई सांस्कृतिक और देशभक्ति कार्यक्रम कराए गए।

साइकिल यात्रा में रहे ये युवा
यात्रा दल में डॉ. बाला लखेंद्र के साथ नीतीश कुमार सुमन, सुभाष सिंह, राहुल कुमार, अभिषेक कुमार, तुषार मोहन, उपेंद्र कुमार, दिव्य प्रकाश पाठक, शुभम कुमार, नवनीत प्रताप सिंह, मनीष कुमार पांडेय, सूर्यभान सिंह, मोनिश कुमार साह, अमरेश कुमार और आशु कुमार शामिल रहे।