पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

लखनऊ के KGMU से मेडिकल स्टूडेंट समेत 2 गिरफ्तार:वाराणसी में NEET में हुआ था 25 लाख का सौदा; BHU की छात्रा और उसकी मां जा चुकी है जेल, अब भाई पकड़ा गया

वाराणसीएक दिन पहले
  • कॉपी लिंक

NEET-UG में धांधली करने वाले सॉल्वर गिरोह के दो अन्य सदस्यों को मंगलवार को क्राइम ब्रांच ने गिरफ्तार कर लिया है। इनमें लखनऊ स्थित KGMU के एमबीबीएस की 4th ईयर की परीक्षा दे चुका छात्र डॉ. ओसामा शाहिद और सोमवार को जेल भेजी गई BHU की बीडीएस की छात्रा जूली कुमारी का भाई अभय शामिल है।

यह सॉल्वर गैंग के सरगना पटना निवासी PK को कैंडिडेट सप्लाई करवाते थे। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर अदालत में पेश किया गया, जहां से उन्हें न्यायिक अभिरक्षा में जेल भेज दिया गया। बता दें, मेडिकल और डेंटल कॉलेजों में एडमिशन के लिए 12 सितंबर को वाराणसी में NEET आयोजित हुई थी। परीक्षा में धांधली मामले में अब तक 4 लोगों को गिरफ्तार किया जा चुका है।

ओसामा कैंडिडेट्स की करता था सप्लाई
पुलिस की पूछताछ में सामने आया कि एमबीबीएस की पढ़ाई करने के दौरान ही ओसामा सॉल्वर गैंग के संपर्क में आ गया। इसके बाद वह देश के बड़े महानगरों के नामी कोचिंग सेंटर में मेडिकल की परीक्षा की तैयारी करने वाले परिवारों के छात्र-छात्राओं का पता लगाने लगा। वह खुद ऐसे छात्र-छात्राओं और उनके अभिभावकों से संपर्क करता था। उन्हें वह मेडिकल प्रवेश परीक्षा पास कराने का आश्वासन देता था। ओसामा के मेडिकल स्टूडेंट होने के कारण लोग उसकी बातों पर भरोसा भी कर लेते थे।

बातचीत होने के बाद 25 लाख रुपए में सौदा तय कर वह सॉल्वर गैंग के सरगना को बताता था। ऐसे ही ओसामा ने हिना और उसके पिता गोपाल विश्वास के साथ भी सौदा तय किया। डॉ. ओसामा शाहिद के पास से 15 प्रवेश पत्र की प्रति, 4 फोटो, 4 कूरियर रसीद, 2 मोबाइल फोन व उसमें से सॉल्वर गैंग के साथ चैटिंग और बैंकिंग लेनदेन का ब्योरा बरामद किया गया है।

फोटोशॉप से फोटो में जूली कुमारी ऐसे बनी हिना विश्वास। ऊपर की पंक्ति में सबसे बाएं तरफ हिना और नीचे की पंक्ति में सबसे बाएं तरफ जूली कुमारी की ओरिजनल फोटो है।
फोटोशॉप से फोटो में जूली कुमारी ऐसे बनी हिना विश्वास। ऊपर की पंक्ति में सबसे बाएं तरफ हिना और नीचे की पंक्ति में सबसे बाएं तरफ जूली कुमारी की ओरिजनल फोटो है।

मां के साथ भाई भी आ गया था पैसे के लालच में
गिरफ्तार किया दूसरा आरोपी जेल भेजी गई BHU की बीडीएस की छात्रा जूली कुमारी का भाई अभय कुमार मेहता है। अभय की मुलाकात पटना में सॉल्वर गैंग के सदस्य खगड़िया निवासी विकास कुमार महतो से हुई थी।

विकास ने ही अभय की मां बबिता देवी को लालच दिया था कि अगर उनकी बेटी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में दूसरी लड़की के स्थान पर बैठ जाए तो वह उसे 5 लाख रुपए देगा। इसके साथ ही विकास ने बबिता देवी के हाथ में 50 हजार रुपए एडवांस भी दे दिए थे। बबिता देवी के साथ ही अभय की भी सहमति दी थी कि जूली दूसरी लड़की की जगह मेडिकल प्रवेश परीक्षा में बैठे। मां-बेटे ने ही मिलकर जूली को इसके लिए तैयार भी किया था।

इसी प्रवेश पत्र के सहारे हिना विश्वास की जगह जूली कुमारी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुई थी।
इसी प्रवेश पत्र के सहारे हिना विश्वास की जगह जूली कुमारी मेडिकल प्रवेश परीक्षा में शामिल हुई थी।

डिलीट डेटा को रिकवर करेगी फॉरेंसिक टीम
पुलिस कमिश्नर ए. सतीश गणेश ने बताया कि डॉ. ओसामा ने अपने मोबाइल से सॉल्वर गैंग से चैटिंग का डिलीट कर दिया था। उसको रिकवर करने के लिए साइबर फॉरेंसिक टीम की मदद ली जा रही है। साइबर फॉरेंसिक टीम डेटा रिकवर करने के प्रयास में जुटी हुई है। सॉल्वर गैंग के सरगना और अन्य सदस्यों को गिरफ्तार करने के लिए क्राइम ब्रांच सहित पुलिस की 3 टीमें लगाई गई हैं। इस प्रकरण से संबंधित कोई भी आरोपी सलाखों के पीछे जाने से बच नहीं पाएगा।

पुलिस आगे क्या करेगी जानें 5 प्वाइंट्स में

  • बिहार पुलिस से कोआर्डिनेट कर आगे के आपरेशन के लिए तेज तर्रार ऑफिसर्स की एक टीम आज पटना जाएगी।
  • हिना और उसके पिता की गिरफ्तारी के लिए पुलिस की एक टीम त्रिपुरा भेजी जाएगी।
  • पूर्वांचल में ओसामा की मदद करने वालों की धर-पकड़ के लिए एक अलग टीम गठित की जाएगी।
  • आरोपियों के खिलाफ ठोस साक्ष्य एकत्र कर अदालत में जल्द आरोप पत्र दाखिल किया जाएगा।
  • अपराध की प्रकृति को देखते हुए आरोपियों के खिलाफ गैंगेस्टर एक्ट के तहत कार्रवाई की जाएगी।

अब तक ये सॉल्वर गैंग के गिरफ्तार

  • डॉ. ओसामा शाहिद पुत्र मकबूल अहमद निवासी शेखवाडा थाना मोहम्मदाबाद गोहना जनपद मऊ।
  • अभय कुमार मेहता पुत्र मुन्ना मेहता निवासी वैश्णवी कॉलोनी संदलपुर थाना बहादुरपुर जिला पटना।
  • BHU की BDS सेकेंड ईयर की छात्रा जूली कुमारी, पटना के संदलपुर वैष्णवी कॉलोनी निवासी।
  • जूली की मां बबिता।

कैसे पकड़ी गई थी जूली, पढ़ें यह खबर

BHU की टॉपर BDS छात्रा सॉल्वर गैंग की मेंबर निकली: NEET में 5 लाख लेकर दूसरे की जगह परीक्षा देने बैठी; मां-बेटी समेत 4 को क्राइम ब्रांच ने उठाया, मास्टरमाइंड पटना का PK

त्रिपुरा की हिना के लिए गुनहगार बनी BHU स्टूडेंट: वाराणसी में NEET में फर्जीवाड़े का हुआ प्रयास, आरोपी छात्रा और उसकी मां गई जेल; KGMU का छात्र दिया था कैंडिडेट

खबरें और भी हैं...