वाराणसी नगर निगम में शामिल 84 गांव की बदलेगी सूरत:50 पंचायत भवनों और सामुदायिक भवनों का हुआ अधिग्रहण, बनेगी सफाई चौकी और छोटे मार्केट

वाराणसी7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी नगर निगम में शामिल 84 नए गांव की सूरत बदलने की कवायत शुरू हो चुकी है। - Dainik Bhaskar
वाराणसी नगर निगम में शामिल 84 नए गांव की सूरत बदलने की कवायत शुरू हो चुकी है।

नगर निगम की सीमा में शामिल कुल 84 नए गांवों के 50 पंचायत भवनों और सामुदायिक स्थलों का अधिग्रहण अब तक किया जा चुका है। सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला ने बताया कि वरुणापार जोन में सर्वाधिक 30 पंचायत और सामुदायिक भवनों अधिग्रहण किया गया। उन्होंने बताया कि पहले इस काम को रविवार तक कर लिया जाना था।

हालांकि, चुनाव में व्यस्तता के कारण तय समय में काम पूरा नहीं हो सका। उन्होंने बताया कि आगामी रविवार तक सभी जोन में अधिग्रहण कार्य पूरा कर लिया जाएगा।

अधिगृहित किए गए भवनों का होगा कायाकल्प

सहायक नगर आयुक्त अमित शुक्ला ने बताया कि नगर निगम अधिगृहित किए गए भवनों का कायाकल्प करेगा, ताकि इन संपत्तियों को विभाग उचित उपयोग में ले सके। ग्राम पंचायत की खाली पड़ी जमीनों पर नगर निगम की सफाई चौकी बनवाई जाएगी। जलकल की ऑफिस का भी निर्माण होना है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में सार्वजनिक स्वास्थ्य केंद्र, कॉमर्शियल सेंटर, छोटे मार्केट, एटीएम आदि कि व्यवस्था होगी।

पांच सदस्यीय टीम का किया गया गठन

अपर नगर आयुक्त सुमित कुमार ने बताया कि नगर आयुक्त ने इस काम के लिए पांच सदस्यीय टीम का गठन किया है। टीम को स्थलीय निरीक्षण करते हुए गांव की संपत्ति को हस्तांतरित करना है। जिस काम में जिला पंचायती राज विभाग के दोनों ADPRO को इस समिति के पूर्ण सहयोग के लिए लगाया गया है।

उन्होंने बताया कि नगर निगम में शामिल किए गांव विभाग के तीन जोन में बांटे गए हैं। इसमें विभाग के दशाश्वमेध जोन में 18, भेलूपुर जोन में 15 और वरुणापार जोन में सर्वाधिक 51 गांव शामिल हैं। सभी जोनल अधिकारी अपने-अपने जोन में शामिल किए बए गांवों का निरीक्षण कर पंचायत भवनों का अधिग्रहण कर रहे हैं।

खबरें और भी हैं...