इसबार पोलिंग बूथ पर मास्क, सैनिटाइजर, हैंड ग्लव्स की व्यवस्था:घर बैठे दिव्यांग, 80 वर्ष से ऊपर के वृद्ध, कोविड-19 से ग्रसित मरीज करेंगे पोस्टल बैलट से स्वैच्छिक मतदान

वाराणसी9 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि एक मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में हम सभी का मतदान करना अति आवश्यक है। - Dainik Bhaskar
डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि एक मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में हम सभी का मतदान करना अति आवश्यक है।

विधानसभा चुनाव में मतदान प्रतिशत बढ़ाने को लेकर इसबार चुनाव आयोग ने कई महत्वपूर्ण कदम उठाए हैं। कोविड के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए जहां मतदान केंद्र पर मतदाताओं के लिए मास्क, सैनिटाइजर और ग्लव्स की व्यवस्था को सुनिश्चित कराया है। वहीं दिव्यांग, 80 वर्ष से ऊपर के वृद्ध, कोविड-19 से ग्रसित मरीज के लिए घर पर ही पोस्टल बैलट से स्वैच्छिक मतदान की योजना तैयार की है। आयोग का मानना है कि इससे पोलिंग परसेंटेज बढ़ने की पूरी उम्मीद है। इसके लिए डीएम/जिला निर्वाचन अधिकारी कौशल राज शर्मा के निर्देश पर वाराणसी जिले में शुक्रवार को मतदाता जागरूकता अभियान के तहत गई कार्यक्रम किए गए।

मतदाता सूची से छूटे युवा बनें वोटर
महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ परिसर में स्वीप कार्यक्रम के तहत स्वीप कोऑर्डिनेटर डॉ. केके सिंह के सहयोग से विश्वविद्यालय के एनएसएस के प्रोफेसर को मतदाता जागरूकता के लिए जानकारी दी गई। बताया गया कि मतदाता सूची 5 जनवरी को प्रकाशित कर दी गई है। जिन छात्र-छात्राओं का नाम जिनकी उम्र 1 जनवरी 2022 को 18 वर्ष पूर्ण हो रही है अगर मतदाता सूची में नहीं है या छूटे हुए तो मतदाता फॉर्म 6 ऑनलाइन एनवीएसपी पोर्टल, वोटर हेल्पलाइन एप या फिर बीएलओ के माध्यम से फॉर्म 6 भरकर मतदाता बन सकते हैं।

छात्र-छात्राओं को दिलाई गई मतदान की शपथ
डीएम कौशल राज शर्मा ने कहा कि एक मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में हम सभी को मतदान करना अति आवश्यक है। छात्र छात्राओं को ऑनलाइन विद्यापीठ द्वारा संचालित कक्षाओं में सभी प्रोफेसर ने शपथ दिलाया कि वह प्रतिदिन छात्र-छात्राओं को मतदाता बनने व मतदान करने के लिए अवश्य प्रेरित करेंगे। जिससे बनारस का मतदान प्रतिशत शत-प्रतिशत हो सके। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि इस बार भारत निर्वाचन आयोग में कोविड-19 को देखते हुए बहुत सारी सुविधाएं मतदाताओं को प्रदान की है। इस बार सभी लोग निर्भीक होकर मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में अपना योगदान करें और 7 मार्च 2022 को मतदान करें।

खबरें और भी हैं...