सीपीएमएस सिस्टम से जल्द पार्सल काउंटर होंगे आधुनिक:यात्रियों को अपने सामानों की मिलेगी करेंट लोकेशन, वाराणसी, लखनऊ, फैजाबाद सहित नौ स्टेशनों को किया गया है शामिल

वाराणसी8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी कैंट स्टेशन सहित नौ स्टेशनों के पार्सल काउंटर को जल्द ही अत्याधुनिक स्वरूप दिए जाने की तैयारी हो रही है। - Dainik Bhaskar
वाराणसी कैंट स्टेशन सहित नौ स्टेशनों के पार्सल काउंटर को जल्द ही अत्याधुनिक स्वरूप दिए जाने की तैयारी हो रही है।

उत्तर रेलवे के लखनऊ मंडल का वाराणसी कैंट स्टेशन सहित नौ स्टेशनों के पार्सल काउंटर को जल्द ही अत्याधुनिक स्वरूप दिया जाएगा। इससे संबंधित पत्र लखनऊ मंडल से जारी कर दिया गया है। इससे अब यात्रियों को अपने सामानों की करेंट लोकेशन के अलावा उससे जुड़ी जानकारियां एक एसएमएस के माध्यम से उपलब्ध हो जाएंगी। आने वाले दिनों में यह माना जा रहा है कि इस व्यवस्था से पार्सल से संबंधित शिकायतों में भी कमी आएगी।

इन स्टेशनों को किया गया है शामिल

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक रेखा शर्मा की ओर से जारी पत्र में नौ स्टेशनों जिसमें लखनऊ, अयोध्या कैंट (फैजाबाद), शाहगंज, वाराणसी, रायबरेली, प्रतापगढ़, जौनपुर जं., सुल्तानपुर और प्रयागघाट संगम शामिल है। इन सभी स्टेशनों के पार्सल बुकिंग काउंटर को कम्प्युटरीकृत करने का आदेश दिया गया है।

सीपीएमएस पर मिलने वाली सुविधाएं
कंप्यूटराइज्ड पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम (सीपीएमएस) को इंस्टाल करने के लिए साईट को तैयार किया जा रहा है। इस सिस्टम के लगने से यात्रियों और सामान्य जन को अपने पार्सल की लोडिंग व अनलोडिंग से संबंधित सभी प्रकार की जानकारी उनके मोबाइल पर एसएमएस के द्वारा प्राप्त हो सकेगी। यात्रियों के पार्सल को बुक करते समय रेलवे द्वारा उनके पैकेजों पर बार कोड लगाया जाएगा। जिससे यात्री अपने पार्सल की ट्रैकिंग स्वयं ही कर पाएंगे। ऐसे पार्सल जो किसी अन्य स्टेशन पर ओवर कैरी हो जाते है जिसकी सूचना भी यात्रियों को एसएमएस के द्वारा प्राप्त हो सकेगी।

खबरें और भी हैं...