वाराणसी में मौसम ने दिए जाड़े के संकेत:नवरात्रि के बाद शुरु होगी ठंड, वैज्ञानिक बोले- अब देश में कहीं भी साइक्लोन या तूफान जैसी स्थिति नहीं

वाराणसी2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
तेज धूप के साथ आज वाराणसी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। - Dainik Bhaskar
तेज धूप के साथ आज वाराणसी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

आज सुबह से वाराणसी में तीखी धूप और स्थिर हवा ने मौसम को काफी सामान्य बना दिया है। आसमान पूरी तरह से साफ है जिससे सूर्य का प्रकाश रोजाना से ज्यादा गर्मी का एहसास करा रहा है। हालांकि जिले में मौसम बदलने का संकेत अब मिलने लगा है। आज वाराणसी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस, न्यूनतम तापमान 26 डिग्री और औसत 29 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं, हवा 2 से 6 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से बह रही है। मगर, हवा में नमी 85 फीसदी तक है, जिससे दोपहर और शाम तक उमस बढ़ सकती है।

शाम होगी धुंधली-धुंधली

मौसम विज्ञान विभाग ने अगले 7 दिन का पूर्वानुमान जारी कर बताया है कि आसमान पूरी तरह से साफ रहेगा। बारिश की कहीं कोई उम्मीद नहीं है। वहीं लोकल इफेक्ट से भी बादल बनने की कोई उम्मीद नहीं है। BHU के मौसम वैज्ञानिक प्रोफेसर मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि यहां साफ मौसम का संकेत होता है कि अब ठंड कभी भी दस्तक दे सकती है। मौसम विज्ञान विभाग के अनुसार अब देश में कहीं भी साइक्लोन या तूफान जैसी स्थिति नहीं बन रही है। मानसून का प्रभाव अब खत्म हो चुका है। इस कंडीशन में पछुआ हवा का जोर बढ़ेगा और तड़के सुबह और शाम का तापमान गिरने लगेगा। वहीं पूरे दिन मौसम साफ, मगर शाम हल्की धुंधली होगी। फिलहाल, काशीवासियों को ठंड भरे मौसम के लिए अब कुछ और दिन इंतजार करना पड़ेगा। संभवत: दुर्गापूजा या विजयादशमी के बाद तक हल्की सर्दी का आभास होने लगेगा।

यूपी का दूसरा सबसे ज्यादा प्रदूषित शहर बनारस

वाराणसी के हवा के सेहत अब बिगड़ने लगी है। एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज सुबह-सुबह 86 अंक पर दर्ज किया गया। वहीं अर्दली बाजार में यह 100 अंक पर रहा। मालूम हाे कि अक्टूबर महीने की पहली तारीख को वाराणसी का AQI महज 18 अंक था। इसके बाद IESD-BHU के अनुसार लंका-BHU और आसपास की हवा में प्रदूषक कणों की मात्रा 71 अंक तक दर्ज किया गया। आज आगरा के बाद वाराणसी यूपी का दूसरा सबसे प्रदूषित शहर बन गया है। प्रदूषण का यह आंकड़ा पिछले 1 महीने में सबसे अधिक है।

खबरें और भी हैं...