पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

PM मोदी के आगमन से पहले बदला नाम:वाराणसी के मंडुवाडीह स्टेशन का नाम हुआ बनारस, रेलवे बोर्ड ने दी मंजूरी, 10 माह पहले मंजूर किया गया था प्रस्ताव

वाराणसी13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
मंडुवाडीह की जगह लिखा गया नया नाम बनारस रेलवे स्टेशन। - Dainik Bhaskar
मंडुवाडीह की जगह लिखा गया नया नाम बनारस रेलवे स्टेशन।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आगमन से एक दिन पहले बुधवार की शाम काशीवासियों की बहुप्रतीक्षित इच्छा पूरी हो गई। वाराणसी के मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर बनारस कर दिया गया है। अंग्रेजी में 'BANARAS' और संस्कृत में 'बनारसः' है। इस स्टेशन का कोड BSBS होगा। बुधवार की रात 12 बजे से टिकटों पर भी स्टेशन का नाम बनारस और स्टेशन कोड BSBS अंकित होकर जारी होगा। इसके साथ ही स्टेशन पर जहां भी मंडुवाडीह लिखा था उसे बनारस किया जा रहा है।

स्टेशन में बोर्ड पर बदला नाम 'BANARAS' रेलवे स्टेशन।
स्टेशन में बोर्ड पर बदला नाम 'BANARAS' रेलवे स्टेशन।

17 सितंबर 2020 को राज्यपाल ने दी थी मंजूरी

17 सितंबर 2020 को मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन का नाम बनारस करने के पूर्वोत्तर रेलवे के प्रस्ताव को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल ने मंजूरी दी थी। इसके बाद रेलवे बोर्ड से अनुमति मिलने में समय लगा और अब जाकर अनुमति मिली। गौरतलब है कि पौराणिक मान्यताओं के अनुसार वाराणसी शिव की नगरी रूप में विख्यात है। शिव की नगरी के पर्यायवाची शब्दों में बनारस भी क्षेत्रीय लोकाचार की भाषा में प्रसिद्ध है।

इस स्टेशन पर एयरपोर्ट जैसी सुविधाएं हैं

बनारस रेलवे स्टेशन की सुविधाएं हवाई अड्डे की तरह हैं। इस स्टेशन में अब विशाल प्रतीक्षालय क्षेत्र, विभिन्न श्रेणियों के प्रतीक्षालय, उच्च श्रेणी यात्री विश्रामालय, एस्केलेटर, लिफ्ट, फूड प्लाजा, कैफेटेरिया, वीआईपी लाउंज, पार्किंग, सेल्फी पॉइंट, राष्ट्रीय ध्वज, धरोहर के रूप में छोटी लाइन का इंजन, विस्तृत ग्रीन और स्वच्छ सर्कुलेटिंग एरिया, आधुनिक बुकिंग और आरक्षण कार्यालय, फूड कोर्ट जैसी सभी सुविधाओं से लैस वेटिंग रूम है।

स्टेशन में एसी लाउंज, गैर एसी रिटायरिंग रूम और डॉर्मिटरी भी है। स्टेशन परिसर की वास्तुकला काशी की आस्था को दर्शाती है। स्टेशन के परिवेश में फव्वारे और बैठने की जगह भी शामिल है। इस स्टेशन को उन्नत यात्री सुविधाओं के रख रखाव के लिए ISO सर्टिफिकेशन और साफ-सफाई व कुशल प्रबंधन के लिए 5S सर्टिफिकेशन भी मिला हुआ है।

खबरें और भी हैं...