ठंड से कांपने लगे काशी के वासी:वाराणसी का पारा दूसरी बार 7°C पर आया; पछुआ हवा ने बढ़ाई गलन

वाराणसीएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
वाराणसी के संत रविदास घाट पर सुबह का नजारा। - Dainik Bhaskar
वाराणसी के संत रविदास घाट पर सुबह का नजारा।

थर-थर कांप रहा है काशी। बनारस की गलियों में कुछ ऐसे बोल भी सुनाई दे रहे हैं। वाराणसी का पारा आज फिर से 7°C पर आ गया। कंबल और रजाई के अंदर भी ठंडी हवा प्रवेश कर जा रही है। ठंड ने लोगों को घरों से निकलने पर मजबूर कर दिया है। अच्छी धूप खिलने के बावजूद औसत तापमान 10°C से कम है। हवा 4-6 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से बह रही है। यह हवा पश्चिम की ओर से आ रही है और थोड़ी नम भी है। हवा गलन और शरीर में सिहरन बढ़ा रही है। वहीं हवा में नमी भी बढ़कर 95% पर पहुंच गई है।

वाराणसी में हवा की क्वालिटी में आज थोड़ी गिरावट आई है। एयर क्वालिटी इंडेक्स 176 अंक आ गया है। मंगलवार के मुकाबले प्रदूषण में 26 अंकों की बढ़ोतरी आज दर्ज की गई है। इस वजह से वाराणसी में सुबह के समय हल्की-फुल्की धुंध छाई थी। इस वजह से वातावरण की विजिबिलिटी 1 किमी दर्ज की गई।

शाम 4 बजे के बाद धूप बेअसर
इस महीने में दूसरी बार है कि तापमान इतना नीचे 7°C पर आया है। 2 दिन पहले भी बनारस में ठंड की वजह से पारा इतना ही गिरा था। बीती रात वाराणसी का अधिकतम तापमान सामान्य से 2°C कम 23°C रहा, तो वहीं न्यूनतम तापमान 7°C दर्ज किया गया। यह सामान्य से 4°C कम था। वाराणसी में यह शीतलहर की शुरूआत मानी जा रही है। काशी हिंदू विश्वविद्यालय के मौसम वैज्ञानिक प्रो. मनोज कुमार श्रीवास्तव ने बताया कि मौसम में बदलाव तेजी से जारी है। मौसम में अब तेजी से बदलाव आएगा। रात में तापमान 7°C के ही आसपास रहेगा। वहीं दिन में तापमान 20°C पर आ जाएगा। उन्होंने कहा कि धूप बराबर खिलेगी, मगर उसकी समय सीमा कम हो गई है। अब शाम 4 बजते ही अंधेरा छाने लग रहा है। उस समय तक धूप बिल्कुल बेसअर हो जा रही है।

PM2.5 अपने खतरनाक लेवल 307 अंक पर
वाराणसी का एयर क्वालिटी इंडेक्स (AQI) आज 26 अंक चढ़कर 150 अंक से 176 अंक पर आ गया है। वाराणसी के अर्दली बाजार की हवा आज सबसे ज्यादा खराब रही। हालात यह है कि वाराणसी के बाकी इलाकों में हवा मॉडरेट की कटेगरी में रही तो वहीं अर्दली बाजार में यह खराब की कटेगरी में आ गई है। आज अर्दली बाजार में AQI 201 अंक पर दर्ज किया गया। इसके बाद मलदहिया में हवा सबसे ज्यादा खराब रही। यहां का AQI 191 अंक पर आ गया। इसके बाद भेलूपुर में AQI 167 अंक और BHU में AQI 144 अंक रहा। इस दौरान वाराणसी में PM2.5 अपने खतरनाक लेवल 307 अंक पर आ गया। वहीं, PM10 256 अंक दर्ज हुआ।