• Hindi News
  • Madhurima
  • Ankles Are Part Of The Beauty Of Claws, Know How You Can Keep Them Healthy And Beautiful

सौंदर्य:पंजों की ख़ूबसूरती का हिस्सा हैं एड़ियां, कैसे इन्हें स्वस्थ और सुंदर रख सकते हैं, जानिए

डॉ. पूजा चोपड़ा, त्वचा रोग विशेषज्ञ, आकाश हेल्थकेयर सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल, द्वारका3 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दियों के मौसम में सभी चेहरे का भरपूर ख़्याल रखते हैं, लेकिन इस दौरान हम पैरों की देखभाल पर ज़्यादा ध्यान नहीं देते। इस कारण एड़ियों में रूखापन आना, एड़ियां फटने आदि की समस्या आती है। इस मौसम में एड़ियों का ख़्याल कैसे रख सकते हैं और उन्हें स्वस्थ कैसे बना सकते हैं। आइए इस बारे में जानते हैं।
 नमी बनाए रखें...
अपने पैरों की देखभाल करने के सबसे आसान और बेहतर तरीक़ों में से एक है कि सोने से पहले एक अच्छी फुट क्रीम लगाएं और नमी बनाए रखने के लिए अपने पैरों को मोजे़ से ढके रहें।
 क्रीम लगाएं...
रात में सोने से पहले थोड़ी-सी पेट्रोलियम जेली लें और इससे धीरे-धीरे अपने पैरों व एड़ियों पर मालिश करें। एड़ियों में रूखी और फटी त्वचा ज़्यादा होती है। इसलिए पैरों को मॉइश्चराइज़ करें।
 ग्लिसरीन...
ग्लिसरीन अच्छे मॉइश्चराइज़र्स में से एक मानी जाती है। गुलाब जल के साथ इसे मिलाकर सोने से पहले एड़ियों पर लगाएं। इससे एड़ियां मुलायम बनती हैं। जब एड़ियां ठीक हो जाएं, तो इस ग्लिसरीन लोशन को रोज़ाना नहाने के बाद लगाएं ताकि दोबारा फटी एड़ियों की समस्या ना हो।
 तेल मालिश...
तेल ना केवल बालों बल्कि त्वचा के लिए भी सबसे अच्छा प्राकृतिक मॉइश्चराइज़र है। सरसों, जैतून या नारियल तेल को हल्का गुनगुना करके एड़ियों में लगा सकते हैं या इनके साथ अन्य तेलों को मिलाकर भी लगा सकते हैं।
 फुट मास्क...
फुट मास्क बनाने के लिए एक पका केला लें, उसमें नारियल के तेल की कुछ बूंदें और नींबू के रस की कुछ बूंदें डालकर सबको अच्छी तरह मिलाएं। इसे 10 मिनट तक अपने पैरों-एड़ियों पर लगा रहने दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। बेहतर परिणामों के लिए हफ्ते में कम से कम एक बार फुट मास्क ज़रूर लगाएं। आजकल तैयार फुट मास्क भी आसानी से मिल जाते हैं।
 फ्रूट मास्क...
फ्रूट मास्क फटी एड़ियों से छुटकारा दिला सकते हैं। केला और पपीता फ्रूट मास्क बनाने के लिए सबसे अच्छे फल हैं क्योंकि आप इन्हें आसानी से मैश करके इनसे एड़ियों पर मालिश कर सकते हैं।

 शुगर स्क्रब...
ये ना सिर्फ़ त्वचा की मृत कोशिकाओं से छुटकारा दिलाने में मदद करता है बल्कि टैन हटाने में भी फ़ायदेमंद रहता है। शुगर स्क्रब बनाने के लिए दो बड़े चम्मच सामान्य या ब्राउन शुगर लें, उसमें दो चम्मच जैतून का तेल मिलाएं। इस मिश्रण से 5-10 मिनट कर पैरों पर स्क्रब करें। फिर 10 मिनट बाद पैर को पानी से धो लें।

खबरें और भी हैं...