पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • By Planning Work, Work Is Done In A Better Way And Physical And Mental Stress Is Also Removed, Let Us Know How We Can Do It.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समय प्रबंधन:योजना बनाकर काम करने से काम बेहतर तरीक़े से होता है और शारीरिक व मानसिक तनाव भी दूर होता है, कैसे कर सकते हैं आइए जानते हैं

चारू शुक्ला18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • योजनाबद्ध तरीक़े से कार्य करने पर घर के कार्य बेहतर तरीक़े से पूर्ण होते हैं। कैसे शुरुआत कर सकते हैं, इसके लिए कुछ सुझाव पेश हैं।

योजना शब्द ही अपने आप में काफ़ी व्यवस्था लिए हुए लगता है। योजना बनाने से काम आसान होते हैं और राहत मिलती है और इस समय सबसे ज़्यादा इसी की ज़रूरत है। लेकिन ऐसा भी नहीं है कि योजना के अनुसार काम न हो पाने पर तनाव ले लिया जाए। थोड़ा-बहुत समय इधर-उधर हो सकता है। इसलिए इसकी गुंजाइश रखनी भी ज़रूरी है। आइए, एक नज़र डालते हैं कि हर दिन की कार्य योजना कैसे बनाई जा सकती है और पालन कैसे करना है।

समय तय करना है ज़रूरी
सुबह उठने में देरी न करें। इसके लिए समय पर सोना भी ज़रूरी होगा। भरपूर नींद लेकर उठेंगे, तो ताज़ादम महसूस करेंगे। इसके बाद अपने आधे दिन का हिसाब बाक़ायदा किसी काग़ज़ पर दर्ज करें। 7-8 बजे के बीच में क्या करना है, 8-9 के बीच कौन-से काम पूरे कर लेने हैं आदि। अगर दफ़्तर का भी काम है, तो सुबह ही नाश्ता-खाना बनाकर दफ़्तरी काम से पहले करीब आधे घंटे के आराम का विराम रखें। इससे ऑफिस के काम में थकान महसूस नहीं होगी। दोपहर के भोजन के अंतराल के बाद, दिन के बाकी हिस्से के काम की योजना बना लें। दो-तीन दिन में ही आपको अहसास हो जाएगा कि योजना बनाने से आपके काम कितनी सरलता से पूरे हो रहे हैं।

पोमोदोरो तकनीक
इटैलियन ज़बान में पोमोदोरो का मतलब होता है टमाटर। समय प्रबंधन की इस तकनीक का नामकरण रसोई में इस्तेमाल होने वाले टमाटर के आकार के टाइमर के नाम पर हुआ है। इस तकनीक के मुताबिक़ आप अपने घर या घर से दफ़्तर का कोई भी काम करते हुए उसे 25 मिनट की सीमा में बांध लेें। ठीक 25 मिनट बाद, जैसे ही टाइमर बजे आप उठकर 5 मिनट का ब्रेक लें। काम को छोड़ें और पानी पीएं या कोई फल या स्नैक खाएं, थोड़ी चहलकदमी करें और 5 मिनट बाद उसी काम को या किसी नए काम को करना शुरु करें। इस तकनीक से जहां आप ऊब से बच जाती हैं, वहीं लगातार बैठे रहने से होने वाली परेशानियों से भी। पानी पीने का रूटीन भी इससे बन जाता है। एक काम पर पूरा फोकस बन जाता है। हो सकता है कि अभ्यास से आप इतने ही समय में अपने लगभग हर काम को पूरा कर सकें।

एक नज़र, दिन-भर पर
रात को सोने से पहले दिन-भर की योजना व उसके पूरे होने पर डालें। क्या छूट गया, उसे बाक़ायदा नोट करें। अगर उस काम का अगले दिन किया जाना ज़रूरी हो, तो नोट करके हाइलाइट कर दें। कौन-सा काम छूटा और क्यों, इसका भी नोट बना सकते हैं। इससे अगले दिन की योजना बनाने में सुविधा होगी और चूक की गुंजाइश कम होती जाएगी।

समय बचने लगेगा
योजना बनाने से यही फ़ायदा है कि एक बार ठीक से पालन होने लगे, तो अतिरिक्त कामों, शौक़ों और मौसम की तैयारियों, जैसे चिप्स, अचार आदि बनाने का समय स्वत: निकल आएगा। मन शांत रहेगा। कामों के पूरे होने का सुकून होगा। उपलब्धि का अहसास बनेगा।

सेहत का ध्यान रखें

- सुबह उठते साथ ही फोन न उठाएं। - चंद लम्हों के लिए केवल सुनें- प्रकृति की आवाज़ें। - सांस के व्यायाम ज़रूर करें। - चाय-कॉफी लेकर अख़बार पढ़ें। - इसके बाद दिन की योजना के मुताबिक़ काम करें। - परिवार के लोगों को भी ‘मी-टाइम’ चुनने व बिताने के लिए प्रेरित करें। - शाम को फिर कुछ समय चाय या स्नैक लेकर पढ़ें या प्रकृति पर ध्यान केंद्रित करें। - चंद लम्हे ख़ुद के साथ बिताना और ख़ुश रहना ज़रूरी है। ऐसा न कर पाने से हर व्यक्ति दूसरों से अपेक्षाएं बनाने और पूरी करने में जुटा रहता है। - सोने का समय तय रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें