पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Car Kept In The House Does Not Stop The Speed, Take Care Of Your Car In This Way

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

देखभाल:घर में रखे-रखे गाड़ी की न थम जाए रफ़्तार, ऐसे करें अपनी गाड़ी की देखभाल

हरि विश्वास18 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • फिलहाल, वाहनों का चलाया जाना काफ़ी कम हुआ है। सब घर पर ही हैं।
  • जब वाहन लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़ा हो, तो कुछ समय बाद इसे चालू करने पर परेशानियां आ सकती हैं।
  • ऐसे में इन ज़रूरी बातों का ध्यान रखें…

कोरोना की वजह से लोगों का बाहर आना-जाना बहुत कम हो गया है। कई लोग घर से ही दफ़्तर का काम कर रहे हैं और बाज़ार जाने के बजाय सामान घर पर ही मंगा रहे हैं। ऐसे में लोगों के साथ-साथ उनके वाहन भी घरों तक सीमित हो गए हैं। लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़े रहने के कारण कार, बाइक या स्कूटी के ब्रेक, इंजन प्रभावित होते हैं और इनकी गुणवत्ता पर इसका असर पड़ने लगता है। आप गाड़ी चला नहीं रहे लेकिन उसकी देखभाल ज़रूर करें।

पूरी सफ़ाई रखें

लोगों की गाड़ियां घर में रहकर धूल खा रही हैं। इनकी न अंदर से सफ़ाई की जा रही है और न ही बाहर से। हफ़्ते में कम से कम दो बार गाड़ी को बाहर से और एक बार अंदर से साफ़ करें। चाहें, तो रोज़ केवल पानी डालकर ऊपर की धूल हटा दें। अगर दोपहिया वाहन है, तो उसको रोज़ साफ़ कर सकते हैं। स्कूटी की डिक्की भी साफ़ रखिए। वहीं कार के अंदर रखा अतिरिक्त सामान हटा दें। गाड़ी जितनी गंदी रहेगी, उतनी ही उसकी चमक कम होती जाएगी। गाड़ी को कवर से ढंककर छांव में रखें।

बैटरी का रहे ख़्यास

गाड़ी लंबे समय तक चलेगी नहीं, तो उसकी बैटरी भी डाउन हो जाएगी। कार हो या बाइक और स्कूटी, हफ्ते में एक बार गाड़ी को 15 मिनट के लिए चालू करके छोड़ दें। अगर हो सके तो गाड़ी से कॉलोनी के चक्कर लगा लें ताकि इंजन गर्म हो जाए।

टायर की देखभाल

वाहन लंबे समय तक एक ही जगह पर खड़ा करने से टायर पर असर पड़ता है। टायर पर दबाव पड़ने के कारण वे ज़मीन की समतल सतह का आकार ले सकते हैं। इसका सीधा असर टायर की ग्रिप और गुणवत्ता पर पड़ता है। ऐसे में हफ़्ते में एक बार गाड़ी को थोड़ा आगे-पीछे कर दें। साथ ही टायर में हवा फुल रखें ताकि ये दबे नहीं। अगर हो सके तो टायर में नाइट्रोजन भरवाएं क्योंकि नाइट्रोजन टायर में नमी को कम करती है जिससे टायर के रिम को कोई नुक़सान नहीं होता। टायर में प्रेशर समान होता है और इसकी लाइफ बढ़ जाती है।

हैंडब्रेक न लगाएं

अगर कार लंबे समय तक खड़ी रखनी है, तो हैंडब्रेक लगाकर इसे खड़ा न करें क्योंकि इससे ब्रेक पैड जाम हो सकता है या ब्रेक शू ड्रम में अटक सकते हैं। गाड़ी को समतल ज़मीन पर पहले गेयर पर डालकर खड़ी करें। टायर के आगे-पीछे ईंट या स्टॉपर लगाएं ताकि गाड़ी आगे-पीछे न जाए।

ये भी जांचते रहें

गाड़ी की हैड लाइट, हॉर्न और इंडिकेटर भी हफ्ते में एक-दो बार चलाकर जांचते रहें। वहीं कार के शीशों को ऊपर-नीचे करें ताकि ये जाम न हो। एसी भी चलाकर देखें। ईंधन फुल रखें क्योंकि खाली टंकी में हवा भरने के साथ-साथ जंग लगने का डर रहता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज आपका अधिकतर समय परिवार तथा फाइनेंस से जुड़े महत्वपूर्ण कार्यों में व्यतीत होगा। और सकारात्मक परिणाम भी सामने आएंगे। किसी भी परेशानी में नजदीकी संबंधी का सहयोग आपके लिए वरदान साबित होगा।। न...

    और पढ़ें