पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Celebrate Holi With Yourselves This Time, Capture Memorable Moments In Camera Like This

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

होली के रंग, अपनों के संग:इस बार होली मनाएं अपनो के संग, ऐसे कैद करें कैमरे में यादगार पल

गुंजन अस्थाना21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • होली हो और मौज-मस्ती ना हो, यह तो संभव ही नहीं है। कोरोना का प्रकोप हमें आनंद मनाने से नहीं रोक पाएगा।
  • हम सावधानियां रखेंगे। ना किसी के घर जाएंगे, ना ही किसी को बुलाएंगे, हम तो बस अपने घर पर होली की रंग-बिरंगी महफ़िल सजाएंगे।

होली रंगों के साथ मौज-मस्ती का भी त्योहार है। होली में एक-दूसरे को रंग-गुलाल लगाना लोगों को भाता है। पर इस बार की होली थोड़ी अलग होगी। रंग-गुलाल होंगे, लेकिन लगाने के लिए लोग कम होंगे। सामाजिक दूरी का ख़्याल भी रखना होगा। यूं कहें कि भीड़ में न जाकर होली का त्योहार परिवार के साथ मनाना है। ऐसे में रंग के इस पर्व में सूनेपन की भंग ना पड़े, इसके लिए कुछ मज़ेदार तैयारियां अभी से कर लें। घर पर ही पार्टी रखें, रंगों से कुछ नया और रचनात्मक करें। जो आप से दूर हैं, उनसे भी जुड़ें। घर की होली जब मज़ेदार और रचनात्मक होगी, तो यक़ीन मानिए, ये सबके लिए एक यादगार होली बन जाएगी

होली खेलें अपनों के संग

इस बार कोई भी मेहमान घर नहीं आएंगे और न हम किसी के घर जाएंगे, इसलिए होली की पार्टी घर पर ही आयोजित करें। ये पार्टी बाहर वालों के लिए नहीं, परिजनों के लिए होगी। रंगों की थाली से मेज़ सजाएं, आंगन या छत को रंगीन कपड़ों और फूलों से सजाकर रंगीन बनाएं। साथ में जोड़ें उन्हें जो आपके अपने हैं। आपके दोस्त, दूर या क़रीब के रिश्तेदार, जो घर नहीं आ सकते, उन्हें आप वीडियो कॉल के ज़रिए अपनी पार्टी में शामिल ज़रूर कर सकते हैं। सबके लिए परिधान का रंग यानी ड्रेस कोड पहले ही तय दें, जैसे- सफ़ेद और लाल, सफ़ेद और पीला, सफ़ेद और नीला आदि। सबको सफ़ेद के साथ चटख रंग पहनना अनिवार्य होगा, तभी तो उत्सव में रंग जमेगा। ये ड्रेस कोड आपके साथ-साथ वीडियो कॉल पर जुड़े परिजनों और दोस्तों को भी अपनाना होगा।

संगीत के साथ जमाएं रंग

संगीत के बिना होली अधूरी है। और संगीत है तो नाचना और धूम मचाना होगा ही। होली के हिंदी गीतों की फ़ेहरिस्त तैयार कीजिए। इसमें पुराने और नए, सभी तरह के गीत शामिल कीजिए। फिर एक-दूसरे को रंग या गुलाल लगाकर गीत और डांस की शुरुआत कीजिए। छोटों से लेकर बड़ों तक सबको संगीत पर थिरकना है। वहीं जो परिजन या दोस्त वीडियो कॉल पर आप से जुड़ रहे हैं, उनके साथ अंताक्षरी खेलिए और ज़ोर-शोर से गीत गाइए। इस बात का ध्यान रखें कि वीडियो कॉल मौज-मस्ती से भरा हो और किसी को बोरियत ना महसूस हो।

होली मिलन के साथ मनोरंजन

होली की शुभकामनाएं लेने और देने के बाद समय आता है मनोरंजन का। हंसी-मज़ाक का सिलसिला यूं ही जारी रहे, इसके लिए खेल का भी आयोजन करें। खेल आप अपनी पसंद के मुताबिक़ चुन सकते हैं। पर खेल के साथ-साथ हर सदस्य को टाइटल भी दें। घर पर मौजूद परिजनों और वीडियो कॉल पर जुड़े दोस्तों या परिजनों का स्वभाव पहेली के ज़रिए बताना है और अन्य सदस्यों को पहचानना है कि वह किसके लिए कहा जा रहा है। जो सदस्य सबसे ज़्यादा सही अनुमान लगाएगा, वह विजेता होगा। वहीं जिनका अनुमान जितनी बार ग़लत होगा उन्हें उतनी बार रंग से भरा गिलास या गुलाल अपने ऊपर डालना होगा। पहेली के अनुरूप सदस्य को टाइटल भी दे सकते हैं।

कैमरे में क़ैद करें यादें

तस्वीरें यादों का दस्तावेज़ होती हैं। होली का ये त्योहार यादगार बनाने के लिए रचनात्मक और रंगीन तस्वीरें कैमरे में क़ैद करें। फोटो के अलावा स्लो या फास्ट मोशन में वीडियो, बूमरैंग वीडियो आदि भी बना सकते हैं। बिना बताए सबकी तस्वीरें खींचेंगे या वीडियो बनाएंगे (कैंडिड) और जब बाद में उन्हें देखेंगे, तो हंसी रोक नहीं पाएंगे। सही मायनों में यही तो यादें कहलाती हैं। इन्हें डीएसएलआर कैमरा या एंड्रॉयड फोन दोनों से ले सकते हैं। एंड्रॉयड मोबाइल के कैमरे से भी प्रोफेशनल कैमरे जितनी ही साफ़ और सुंदर तस्वीरें ली जा सकती हैं। ध्यान केवल एंगल और रंगों का रखना है।

ऐसे क़ैद करें यादगार पल

रंगीन चेहरे की तस्वीर

फोकस का विकल्प कैमरे के साथ-साथ मोबाइल के कैमरे में भी मौजूद होता है। कैमरे का फोकस मैन्यूअल में रखें ताकि आपको बार-बार फोकस न करना पड़े। रंग और गुलाल से भरे चेहरे की तस्वीर पास से लें। फोकस चेहरे पर होगा और पीछे का हिस्सा धुंधला यानी ब्लर आएगा। चेहरा गुलाबी, हरे और पीले रंग से भरा होगा, तो तस्वीर और उभरकर आएगी। ये भी ध्यान रखें कि जब सिर्फ़ चेहरा लेना हो तो कैमरा ज़ूम करके तस्वीर न लें क्योंकि इससे फोटो साफ़ नहीं आएगी।

उड़ता गुलाल

जिस शख़्स की तस्वीर लेनी है उसे सीधा खड़े होने के लिए कहें और दूसरे शख़्स को उसकी तरफ़ गुलाल फेंकने के लिए कहें। तस्वीर केवल उस खड़े शख़्स की और उड़ते गुलाल की लेनी है। उस व्यक्ति और गुलाल पर फोकस होगा और पीछे की तस्वीर धूमिल आएगी। इसी तरह हाथों से गुलाल उड़ाते हुए तस्वीरें भी ली जा सकती हैं। तस्वीरों के अलावा स्लो मोशन में वीडियो भी बनाएं। अगर बाल गुलाल से भरे हों, तो यही मौक़ा है एक रंग-बिरंगा और ख़ूबसूरत वीडियो बना लेने का। महिलाओं के बाल लंबे होते हैं इसलिए यह उन पर आज़माया जा सकता है। कैमरे से स्लो मोशन में वीडियो रिकॉर्ड पर डालें। फिर बालों को एक तरफ़ इकट्‌ठा करके तेज़ी से झटका देते हुए दूसरी तरफ़ ले जाएं। धीमी गति में बालों के साथ उड़ता गुलाल बेहद सुंदर लगेगा।

परिवार संग तस्वीर

परिवार के साथ यादगार तस्वीरें लेनी हैं तो योजना के साथ नहीं बल्कि कैंडिड तस्वीर लें। बच्चों के साथ मां की रंग खेलते हुए तस्वीर लें। पिता और बच्चों या पति-पत्नी की रंग खेलते हुए तस्वीर ले सकते हैं। ये तस्वीरें जितनी वास्तविक होंगी उतनी ही सुंदर आएंगी। इसके अलावा, तस्वीरों के लिए एक फोटो बूथ तैयार कर सकते हैं और उसे कई रंग के पर्दों, फूलों या सजावट के सामान से सजा सकते हैं। इससे तस्वीरों में रंग और उभरकर आएगा।

पहले कर लें कैमरे की तैयारी

होली है तो रंग के साथ-साथ पानी का खेल भी होगा। ऐसे में त्योहार के बीच आपका कैमरा साथ न छोड़ दे इसलिए कुछ इंतज़ाम पहले ही कर लें।

कैमरे में पानी न जाए इसके लिए उसका रेन कवर ख़रीद लें। मोबाइल के लिए भी कवर ले सकते हैं।

मेमोरी कार्ड ख़ाली रखें ताकि जितनी चाहे उतनी तस्वीरें खींच सकें।

कैमरा और मोबाइल दोनों की बैटरी पूरी चार्ज रखें।

आप कैसी तस्वीरें खींचना चाहते हैं, इसकी योजना पहले ही बना लें और उसके मुताबिक़ उसी समय सैटिंग भी तय कर लें। इससे आपको त्योहार के बीच बार-बार सैटिंग में नहीं जाना पड़ेगा।

गुलाल और चलते हुए लोगों की तस्वीर खींचने के लिए शटर स्पीड कम से कम 1/160 sec रखें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें