पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सपनों में सहायक बोर्ड !:सपनों और लक्ष्यों को पूरा करने के लिए बनाएं विज़न बोर्ड, इसे बनाने का तरीका जानें

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुछ चीज़ें जब तक हमारी नज़रों के सामने होती हैं, तब तक याद रहती हैं। उन्ही में से एक है हमारा लक्ष्य।
  • इन लक्ष्य को पूरा करने के लिए बनाएं विज़न बोर्ड। इसे बनाना कैसे है, यहां पढ़िए…

बेहतर ज़िंदगी के लिए कुछ सपने और लक्ष्य आपने भी तय किए होंगे। उनमें से कुछ लक्ष्य ख़ुशियों से जुड़े होंगे, तो कुछ भौतिक सफलताओं से। जीवन की व्यस्तता में अपने लक्ष्यों को न भूल जाएं, इसके लिए एक विज़न बोर्ड बनाएं। ऐसा बोर्ड जो आपके लक्ष्यों की हूबहू तस्वीर होगी। विज़न बोर्ड एक तरह का कोलाज है जिसे तस्वीरों और रंगों से तैयार किया जाता है। फिर ऐसी दीवार पर लटकाना होता है जो ठीक नज़रों के सामने हो।

ये दीवार काम करने की डेस्क से लगी हो सकती है या बिस्तर के सामने भी ताकि सोते-जागते उस पर नज़र पड़ती रहे। जब भी इस बोर्ड की तरफ़ देखेंगे, तो अपने लक्ष्य याद आ जाएंगे और उन्हें पूरा करने का जोश भी बना रहेगा।

बनाना आसान है

इसकी शुरुआत सवाल से करें। ख़ुद से कुछ सवाल पूछिए कि ऐसे कौन-से लक्ष्य हैं, जिन्हें पूरा करना चाहते हैं। ज़िंदगी में क्या चाहते हैं? आने वाले महीनों या सालों में क्या पाना चाहते हैं? ये लक्ष्य अच्छी नौकरी, घर ख़रीदने का सपना, ऐसी जगह जहां घूमना चाहते हैं आदि हो सकते हैं। फिर इन्हें एक काग़ज़ पर लिखें। इन्हें कब तक पूरा करना है इसके लिए समय या महीना भी तय करें। सपनों की तस्वीर कैसी होगी, दिमाग़ में बना लें। पुराने अख़बार और मैग्ज़ीन इकट्‌ठी करें। जो तस्वीर दिमाग़ में है उससे मिलती-जुलती तस्वीरें काटें।

अगर छपी तस्वीरें न मिलें, तो कागज़ पर वैसे चित्र उतार लें और फिर कैंची से काट लें। तस्वीरों में फोटो, शब्द, उद्धरण (कोट्स), कोई स्थान या वस्तु भी हो सकती है, जो दिमाग़ में आई तस्वीर से मिलती-जुलती हो। इन तस्वीरों और शब्दों को एक बोर्ड, गत्ता या किसी कागज़ पर चिपकाएं। चाहें तो हर तस्वीर (लक्ष्य) से जुड़े अपने शब्द या इससे प्रभावित होने की कहानी नीचे मार्कर से लिख सकते हैं। साथ ही लक्ष्य को कब तक पूरा करना है, ये भी तस्वीर के नीचे लिखें। बोर्ड को रचनात्मक ढंग से सजाना है।

डिजिटल बोर्ड बनाएं

लक्ष्यों का डिजिटल बोर्ड भी बना सकते हैं। लक्ष्यों से संबंधित तस्वीरें और कोट्स इंटरनेट से डाउनलोड कर लीजिए। मोबाइल एप या बेवसाइट के ज़रिए इन तस्वीरों का कोलाज बना लीजिए। इसे भी बिल्कुल काग़ज़ के बोर्ड जैसा बनाना है। इसकी डिज़ाइन मन मुताबिक़ रखी जा सकती है। बोर्ड को अपने कम्प्यूटर, लैपटॉप या मोबाइल का स्क्रीनसेवर बना लीजिए ताकि हर वक़्त नज़रों के सामने रहे। डिजिटल बोर्ड बनाने का ये फ़ायदा भी है कि जैसी तस्वीरें आपने सोची थीं, वो इंटरनेट पर आसानी से मिल जाएंगी। इससे समय भी बचेगा।

फ़ेहरिस्त बना सकते है

लक्ष्य एक से ज़्यादा भी हो सकते हैं। कुछ परिवार से जुड़े होंगे, कुछ करियर से, तो कुछ शौक़ से जुड़े होंगे। इनके अलावा भी लक्ष्य हो सकते हैं। बेहतर तरीक़े से काम करने के लिए हर लक्ष्य के अलग-अलग बोर्ड तैयार करें। ज़्यादा बड़े नहीं लेकिन छोटे-छोटे बोर्ड बनाकर दीवार पर टांग सकते हैं।

एक बोर्ड अपनों के लिए

कुछ ज़िम्मेदारियां और लक्ष्य परिवार के लिए भी तय किए होंगे। उन्हें रोज़ समय देना, उनके साथ छुटि्टयों पर जाना, बच्चों की पढ़ाई या करियर से जुड़े कई लक्ष्य होंगे। इनके लिए भी एक बोर्ड बनाएं। परिवार के बेहतर भविष्य और उनकी ख़ुशियों से जुड़े लक्ष्यों का बोर्ड इन्हें पूरा करने में मदद करेगा।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें