पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Do Not Let The Eyes Get Irritated With Colors, So Keep These Things In Mind While Playing Color

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बचाव:रंगों से आंखों को न आए आंच इसलिए रंग खेलते समय रखें इन बातों का ध्यान

डॉ. अनंत वीर जैन21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आंखों को नुक़सान पहुंचा सकते हैं अबीर और गुलाल। आंखों को सुरक्षा सुनिश्चित करें।

होली के रंग और गुलाल त्वचा के साथ-साथ आंखों को भी नुकसान पहुंचा सकते हैं। अगर रंग आंखों में चला जाए, तो जलन होने लगती है। कुछ समय के लिए अंधापन या हमेशा के लिए भी अंधापन हो सकता है। सूखे रंगों के कण सीधे आंखों में प्रवेश कर सकते हैं जिससे समस्या पैदा हो सकती है। पिचकारी और पानी के गुब्बारों से भी आंखों को चोट पहुंच सकती है। सिंथेटिक रंगों में सीसे जैसे धातु मिले होते हैं, जिससे आंखों में एलर्जी, कंजंक्टिवाइटिस, केमिकल बर्न, कॉर्निया का घर्षण या कुंद आंख की चोट जैसी कई समस्याएं हो सकती हैं। ऐसे में एहतियात बरतना ज़रूरी है।

आंखों को ढंके

अगर कोई चेहरे पर रंग लगाता है तो आंखों को बंद कर लें। आंखों को हथेलियों से ढंकें। होली खेलते समय धूप का चश्मा पहन सकते हैं। यह रंग के साथ-साथ रंगीन पानी को भी आंखों में जाने से बचाएगा।

कॉन्टैक्ट लेंस ना पहनें

होली खेलते समय कॉन्टैक्ट लेंस पहनने से बचें। अगर आप इसके बिना नहीं रह सकते, तो सुनिश्चित करें कि आपकी आंखों में रंग ना जाने पाए। अगर रंग आंख में चला जाता है, तो तुरंत लेंसेस को निकालें और आंखों को साफ़ पानी से धोएं।

आंखों को रगड़े नहीं

अगर रंग आंखों में चला जाता है, तो सबसे पहले इन्हें पानी से धोएं। अगर आंखों में जलन हो रही है, तो किसी भी कीमत पर इन्हें रगड़ने से बचें। आंख रगड़ने से स्थिति और बिगड़ जाएगी।

त्वचा पर तेल लगाएं

होली खेलने से पहले आंख के चारों ओर नारियल तेल लगाएं। तेल रंग को आंखों में प्रवेश करने से बचाएगा।

इनका रखें ध्यान

अगर आंखों में किसी प्रकार की जलन का अनुभव करते हैं और लगातार लालिमा, सूजन का दर्द जैसे लक्षण दिखाई देते हैं, तो तुरंत डॉक्टर को दिखाएं। मुमकिन हो तो प्राकृतिक उत्पादों जैसे हल्दी, फूल आदि से बने रंगों से होली खेलें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें