पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Do Not Take Knee Pain Lightly, Along With Taking Medicine And Medicine, It Is Also Necessary To Consult A Doctor.

निदान की पर्ची:हल्के में ना लें घुटनों का दर्द, सिकाई और दवाई लेने के साथ-साथ चिकित्सक की सलाह लेना भी जरूरी है

डॉ. पंकज पोसवाल7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल

मेरी उम्र 17 वर्ष है। थोड़ा सा काम करने पर मेरे घुटनों के नीचे बहुत अधिक दर्द होता है। इसका क्या कारण हो सकता है और कृपया निदान भी बताएं?

— तिनकल मीना, ई-मेल पर

घुटनों के नीचे दर्द होने के कई कारण हो सकते हैं जैसे घुटने की पारी के ऊपर पैटेलर टेंडन पर सूजन आ जाना या अभ्यास किए बिना ज़्यादा दौड़ लगाने से हड्डी पर दबाव आ सकता है। इसके अलावा ख़ासकर फुटबॉल या ऐसे अन्य खेल खेलने वाले बच्चों को खेलने के दौरान कई बार घुटने पर चोट लग जाती है। युवावस्था मे खेलने के दौरान लिंगामेंट की चोट भी आ सकती है।

निदान

सबसे पहले हड्डी रोग विशेषज्ञ से मिलें और जांच कराएं।

प्राथमिक तौर पर पहले घुटने का एक्सरे कराएं। इसके बाद घुटने का एमआरआई कराएं। अगर आप कोई भी खेल जैसे फुटबॉल या तेज़ रफ्तार वाले गेम खेल रहे हैं तो लगभग एक महीने के लिए इसे खेलना बंद कर दें क्योंकि खेलने-कूदने के दौरान घुटनों पर ज़्यादा दबाव पड़ता है जिससे समस्या बढ़ सकती है।

घुटने को थोड़ा आराम दें, चिकित्सक की बताई दर्द की दवाइयां लें, घुटने में दर्द वाली जगह की बर्फ से सिकाई करें। गर्म पानी की सिकाई ना करें और मालिश तो बिल्कुल भी ना करें। जानकारी के अभाव में लोग अक्सर मालिश करना शुरू कर देते हैं। उस जगह पर मालिश करना बिल्कुल भी ठीक नहीं है।

घुटने की ख़ास क्वाड्रिसेप्स हैमस्ट्रिंग स्ट्रेच व्यायाम करें। इसे करने से घुटने की ज़्यादातर समस्याएं ठीक हो जाती हैं।

जब भी घुटने में समस्या आती है तो मांसपेशियां पतली होने लगती हैं जिससे घुटना कमज़ोर हो सकता है और समस्या आ सकती है। इसलिए व्यायाम से इन मांसपेशियों को मज़बूत करें।

उपचार

अगर घुटने की गद्दी फटी है तो उसके ग्रेड 1, 2, 3 तीन स्तर होते हैं।

अगर ग्रेड 1 और 2 है तो ये ज़्यादातर समय के साथ-साथ अपने आप ठीक हो जाते हैं। इसमें व्यायाम करना है, बर्फ की सिकाई करनी है और दर्द की दवाइयां लेनी हैं।

अगर ग्रेड 3 है या इंटीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (एसीएल)/ पोस्टीरियर क्रूसिएट लिगामेंट (पीसीएल) है और बहुत ज़्यादा दर्द है तो उसमें दूरबीन से एक ऑपरेशन किया जाता है लेकिन ऑपरेशन कराने से पहले एमआरआई जांच कराएं क्योंकि कई बार गद्दी के साथ-साथ हड्डी में भी चोट लग जाती है जिसमें कई बार दर्द हो जाता है। सबकुछ हड्‌डी रोग विशेषज्ञ के मार्गदर्शन में करें।

खबरें और भी हैं...