पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Do This Work Before Giving A Call To The Service Center, Otherwise It Could Be A Big Loss

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

सावधानी:सर्विस सेंटर पर फोन देने से पहले करें ये काम, नहीं तो हो सकता है बड़ा नुकसान

13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • जब मोबाइल खराब हो जाए या टूट जाए, तो इसे सर्विस सेंटर में देने से पहले कुछ ज़रूरी काम कर लें।
  • छोटी-सी लापरवाही या जल्दबाज़ी बड़ा नुकसान कर सकती है।

जब मोबाइल खराब हो जाता है या उसमें छोटी-छोटी दिक्कतें आने लगती हैं, तो जल्दबाज़ी में इसे सर्विस सेंटर पर दे देते हैं। पर जल्दबाज़ी में कभी छोटी-सी ग़लती बड़ी परेशानी का कारण बन सकती है। कुछ ऐसे ही ग़लतियों की बारे में बता रहे हैं, जिन्हें मोबाइल को सर्विस में देने से पहले हो जाती हैं, इसीलिए इनका ध्यान रखना ज़रूरी है।

सोशल मीडिया से लॉगआउट

हम मोबाइल में कई तरह के सोशल मीडिया इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया में हमारी कई ज़रूरी जानकारियां होती हैं, जिन्हें सुरक्षित रखना अहम है। जब मोबाइल ठीक करने के लिए दें, तो सोशल मीडिया से लॉगआउट करके इन्हें डिलीट या अनइंस्टॉल कर दें। इसी तरह ई-मेल आईडी से भी लॉगआउट करके एप डिलीट कर दें क्योंकि आपका ई-मेल आईडी हर सोशल मीडिया और खाते से जुड़ा होती है, जिससे निजी जानकारी निकालना आसान होता है।

बैंक के खाते की जानकारी हटाएं

​​​​​​​पैसों की लेन-देन के लिए मोबाइल वॉलेट और बैंक की एप्स इस्तेमाल करते हैं, तो सर्विस सेंटर में फोन देने से पहले इनसे लॉगआउट करें और अनइंसटॉल कर दें। अगर आप इन्हें डिलीट करना भूल जाते हैं, तो खाते और उससे जुड़ी जानकारी का ग़लत इस्तेमाल भी हो सकता है।

मोबाइल डाटा का बैकअप लें

फोन में मौजूद फोटो, मोबाइल नंबर, फाइल, वीडियो आदि का बैकअप ले लें। इसे किसी हार्ड डिस्क, लैपटॉप या अन्य मोबाइल में सेव करें। ख़ासतौर पर अपनी और करीबियों की तस्वीरें हटाना न भूलें। इसके अलावा ब्राउज़र की हिस्ट्री भी डिलीट करें।

सिम कार्ड और मैमोरी कार्ड

सारे एप्स, फोटो और डाटा डिलीट करना ही काफ़ी नहीं है। मोबाइल को सर्विस में देने से पहले सभी मैसेज डिलीट कर दें। किसी खाते या एप में लॉग-इन करने के लिए ओटीपी मैसेज में मौजूद होते हैं। इसके अलावा खाते से किए गए पैसों के लेन-देन की जानकारियां भी होती हैं। इन्हें मोबाइल से हटाना बहुत ज़रूरी है। वहीं मोबाइल नंबर डिवाइस में सेव न करते हुए सिम में या ई-मेल में सेव करें। फिर सिम और मैमोरी कार्ड को हटाकर मोबाइल सर्विस पर दें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें