पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तरीका:साफ़ घर सभी को पसंद होता है लेकिन सफ़ाई कैसे करनी है ये जानना भी ज़रूरी है

प्रियंका शाह13 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • घर की साफ़-सफ़ाई करने के भी तरीक़े होते हैं, ताकि समय और मेहनत दोनों बच सकें।

डस्टिंग बाद के लिए छोड़ना
ये आदत अधिकतर लोगों में देखी जाती है। लोग पहले झाड़ू-पोछा लगा लेते हैं और फिर डस्टिंग की ओर ध्यान देते हैं। उन्हें लगता है थोड़ी-सी सफ़ाई है, पोछना ही तो है, लेकिन ये पोछना कई बार दोबारा पूरी मेहनत करा देता है। इस वजह से फिर से धूल निकलती है और वो सामान पर चिपक जाती है। इसलिए पहले डस्टिंग करें फिर बाकी की सफ़ाई करें।

सफ़ाई के लिए लगातार इस्तेमाल
सफ़ाई के दौरान यह ग़लती भी सामान्य रूप से देखी जाती है। एक ही कपड़े से टीवी साफ़ करेंगे, उसी से टेबल और बाक़ी सामान पोंछ लेते हैं। इससे कपड़े पर लगी धूल बाक़ी सामान पर लगती जाती है। इसलिए एक ही कपड़े से सारा सामान न पोंछे।

स्टील को पोछने का तरीक़ा
स्टील के बर्तन हों या स्टोव अक्सर सभी घुमाते हुए पोंछते हैं। इससे निशान दिखते हैं। स्टील को पोंछने का सही तरीक़ा है कपड़े से सीध में पोछा जाए न कि घुमाते हुए। इस तरह से साफ़ करने से रेखाएं नहीं दिखतीं।

छोटा मगर ज़रूरी सामान
अक्सर सफ़ाई के समय छोटे सामान पर ग़ौर नहीं किया जाता जैसे बल्ब, रिमोट, कुर्सी के हत्थे। इनकी सफ़ाई भी करें अन्यथा ये मैले दिखेंगे तो बाक़ी साफ़-सफ़ाई व्यर्थ हो जाएगी। इसलिए पहले तय कर लें कि कौन-सी छोटी चींज़े हैं जो रह जाती है फिर शुरुआत करें।

अब करते हैं किचन का रुख
किचन में अक्सर महिलाएं पहले प्लेटफॉर्म साफ़ कर लेती हैं उसके बाद ही बर्तन आदि साफ़ करती हैं। ऐसा करने से कई बार प्लेटफॉर्म दोबारा गंदा होने की आशंका रहती है। इसलिए कोशिश करें कि बर्तन और बाक़ी की साफ़-सफ़ाई के बाद ही आख़िर में प्लेटफॉर्म साफ़ करें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज समय कुछ मिला-जुला प्रभाव ला रहा है। पिछले कुछ समय से नजदीकी संबंधों के बीच चल रहे गिले-शिकवे दूर होंगे। आपकी मेहनत और प्रयास के सार्थक परिणाम सामने आएंगे। किसी धार्मिक स्थल पर जाने से आपको...

    और पढ़ें