• Hindi News
  • Madhurima
  • Face Packs Made From Potatoes Will Give Relief From Many Skin Related Problems, Try It

सौंदर्य:आलू से बने फेस पैक्स त्वचा संबंधी कई मुश्किलों से राहत दिलाएंगे, आज़माकर देख लीजिए

डॉ. ब्लॉसम कोचर, सौंदर्य विशेषज्ञएक महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • आलू त्वचा के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। लेकिन इसका इस्तेमाल कैसे करना है इस बारे में ख़ास जानकारी नहीं होती।
  • हम कुछ फेस पैक्स साझा कर रहे हैं, जो त्वचा संबंधी कई मुश्किलों से राहत दिलाएंगे।

आलू त्वचा की देखभाल के लिए काफ़ी फ़ायदेमंद है। इसमें मौजूद पोषक तत्व जैसे विटामिन-सी, कॉपर, सल्फर, आयरन, विटामिन-बी, पोटैशियम व कैल्शियम त्वचा की रंगत में सुधार लाने के साथ ही मुंहासों व काले घेरों जैसी त्वचा संबंधी समस्याओं को भी दूर करते हैं। आलू के साथ अन्य सामग्री मिलाकर त्वचा की समस्याओं से निपटने के लिए फेस पैक तैयार कर सकते हैं। इन्हें बनाना भी काफ़ी आसान है।

त्वचा की समस्या के अनुरूप फेस पैक्स

दमकती त्वचा के लिए
सामग्री... एक आलू, 1-2 बड़े चम्मच कच्चा दूध, थोड़ा-सा ग्लिसरीन।
कैसे लगाएं... एक मध्यम आकार का आलू लेकर कीस लें और उसका रस निकाल लें। रस में कच्चा दूध और ग्लिसरीन मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर रुई या उंगलियों की मदद से लगाएं। दाग़-धब्बों पर ख़ासतौर से लगाएं। चेहरा सूखने पर पानी से धो लें। सप्ताह में दो बार इसका इस्तेमाल करें।

आंखों की सूजन के लिए
सामग्री... 5-6 आलू के स्लाइस।
कैसे लगाएं... घंटों स्क्रीन पर काम करने से आंखें सूजी हुई दिखाई देने लगती हैं। आलू इस समस्या का अच्छा समाधान है। आलू के मोटे स्लाइस काटें। स्लाइस इतने बड़े हों कि आंखों को ढक सकें। आंखों पर स्लाइस 10 मिनट के लिए रखें। इसके बाद स्लाइस हटाकर दूसरे ताज़ा स्लाइस रखें, तब तक इन्हें रखा रहने दें जब तक आंखों की सूजन कम न हो जाए।

टैनिंग दूर करने के लिए
सामग्री... एक आलू, 1 चम्मच दही, नमक, गुलाब जल।
कैसे लगाएं... आलू टैन मिटाने में बेहद कारगर है। बोल में 1 चम्मच दही लें, इसमें एक चुटकी नमक और कुछ बूंदें गुलाब जल की डालकर मिलाएं। अब आलू के स्लाइस की मदद से इसे चेहरे पर समान रूप से लगाएं। फिर 15-20 मिनट के बाद धोएं। सप्ताह में 2-3 बार इस पैक का इस्तेमाल कर सकते हैं।

झाइयां दूर करने के लिए
सामग्री... आलू, 1 गाजर, थोड़ी-सी हल्दी।
कैसे लगाएं... एक मध्यम आकार का आलू और एक छोटी गाजर लें। आलू और गाजर को कीस लें। इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाएं। अब तैयार मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर समान रूप से लगाएं। 15-20 मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। सप्ताह में तीन-चार बार इस आलू-गाजर के फेस पैक का इस्तेमाल करें।

मुंहासों से राहत के लिए
सामग्री... 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 2 बड़े चम्मच खीरे का रस, 2 बड़े चम्मच आलू का रस, हल्दी।
कैसे लगाएं... नींबू का रस, खीरे का रस, एक चुटकी हल्दी और आलू के रस को मिलाकर चेहरे पर लगाएं और सूखने दें। इसके बाद ठंडे पानी से चेहरा धो लें। इसे फेस पैक का सप्ताह में 2 बार इस्तेमाल करें। यह पैक त्वचा में मौजूद कीटाणुओं को नष्ट करता है और रोम छिद्रों को खोलता है।

रंगत में सुधार के लिए
सामग्री... आधा आलू, 3-4 चम्मच मुल्तानी मिट्टी, गुलाब जल।
कैसे लगाएं... आधे आलू को छीलकर कीस लें। इसमें मुल्तानी मिट्टी और कुछ बूंदें गुलाब जल मिलाएं। अब तैयार फेस पैक को चेहरे पर लगाएं और 30 मिनट बाद धो दें। इस फेस पैक से त्वचा की रंगत में सुधार आता है और मुंहासों की समस्या भी दूर होती है। सप्ताह में तीन-चार बार इस फेस पैक का इस्तेमाल करें।

खबरें और भी हैं...