फैशन:ख़ूब प्रयोग दिखेगा गरबा और पूजा फैशन में

नीता लुल्ला11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नवरात्र देवी भक्ति का उत्सव है। इसके साथ ही त्योहारों का मौसम भी शुरू हो जाता है।
  • चारों तरफ़ विभिन्न आयोजनों की धूम होती है। ज़ाहिर है हर कोई चाहता है कि वह लेटेस्ट ट्रेंडी ड्रेस पहनकर स्पेशल नज़र आए।
  • अगर आप भी नवरात्र के लिए शॉापिंग करने जा रही हैं या त्योहार के लिए ख़ास तैयारियां कर रही हैं, तो जानिए बॉलीवुड की जानी-मानी कॉस्ट्यूम डिज़ाइनर नीता लुल्ला के टिप्स जिनकी मदद से आप अपना लुक खुद डिज़ाइन कर सकती हैं...

उत्साह वही है

पिछले डेढ़ साल से कोरोना महामारी की वजह से हमारा त्योहार मनाने का तरीक़ा थोड़ा बदल गया हैं। नवरात्र के मौक़े पर मोहल्लों या सोसायटी परिसर में ही छोटे-छोटे गरबा कार्यक्रम सुरक्षा सावधानियों के साथ आयोजित किए जा रहे हैं। यानी उत्साह बिलकुल कम नहीं हुआ है।

गरबा के ड्रेस ट्रेंड्स​​​​​​​

​​​​​​​पिछले दो साल में फैशन ट्रेंड में भी थोड़ा बदलाव आया है। लॉकडाउन में लोगों ने घर बैठे-बैठे काफ़ी कुछ सीखा है। पुराने कपड़ों को रिसायकल करके यूनिक़ और अलग बनाया जा रहा है, जो कि काफ़ी प्रेरणास्पद और नया है। लोग शॉपिंग भी काफ़ी ज़िम्मेदारी से ही कर रहे हैं। साथ ही पुराने और नए डिज़ाइन को मिस-मैच करके अपनी ख़ुद की आइडेंटिटी बना रहे हैं। स्टायलिंग के साथ-साथ कम्फ़र्ट समझना बहुत ज़रूरी है। आप कोई भी ट्रेंड अपनाएं लेकिन कम्फ़र्ट को ध्यान में रखें।

त्योहार लोगों को नए-नए ऑउटफिट, ट्रेडिशनल ड्रेसेस पहनने का मौक़ा देते हैं। इस बार हेरिटेज साड़ी, हेरिटेज कुर्ता-पाजामा और ट्रेडिशनल लहंगा ड्रेस कोड होगा। कलर ब्लॉकिंग भी पॉपुलर होंगे। पुराने एम्ब्रॉयडरी के बने चनिया-चोली भी काफ़ी ट्रेंडी होंगे। इसी के साथ कंट्रास्ट कलर के दुपट्टे ले सकते हैं। ट्रेडिशनल प्रिंट वाला लहंगा कभी आउटडेटेड नहीं होता। मानिए, यदि आप किसी वजह से शॉपिंग नहीं कर पाईं तो इसी के साथ आप प्रयोग कर सकती हैं। लहंगे के साथ कंट्रास्ट कलर का दुपट्टा लें। आप राजस्थानी कढ़ाई के ऑउटफिट के साथ भी प्रयोग कर सकती हैं क्योंकि वो भी बहुत कलरफुल होते हैं। मेरे हिसाब से इस साल का ट्रेंड काफ़ी एक्सपेरिमेंट से भरा होगा।

ख़ास है मास्क

सबसे ज्यादा यूनिक़नेस मास्क में दिखाई देंगी - कलरफुल मास्क, एम्ब्रॉयडरी वाले मास्क, स्टोन जड़े हुए मास्क, 9 दिन के 9 अलग-अलग मास्क, कलर्ड ग्लास वर्क मास्क, नवरात्र थीम वाले मास्क। एसेसरीज़ की बात करें तो जिसमें आप कम्फर्ट महसूस करें वही पहनें। आप नियमित स्टोन ज्वेलरी ट्राई कर सकती हैं। ज़्यादा से ज़्यादा ट्रेडिशनल मल्टीकलर ज्वेलरी का इस्तेमाल करें। हैवी नेकपीस का भी इस्तेमाल कर सकती हैं जो कि क्लासी भी हो और स्टाइलिश भी। आप ऑक्सीडाइस्ड ज्वेलरी पहन सकती हैं, जो गरबे की ट्रेडिशनल एसेसरी है।

फेस्टिव मूड दिखाएंगी ख़ास ड्रेपिंग्स​​​​​​​​​​​​​​

​​​​​​​पेटीकोट को पैंट से रिप्लेस कर सकती हैं। पैंट के ऊपर कलरफुल साड़ी पहन सकती हैं। जींस और एक सफ़ेद शर्ट या एक कुर्ती पहनकर, इसे कच्छी जैकेट के साथ पेयर करें, कुछ सिल्वर ज्वेलरी पहनें और लुक को पूरा करने के लिए कलरफुल जूती पहनें। अगर सिंपल मिडी ड्रेस है, तो इसे सिगरेट फिट पैंट के साथ पेयर करें और उस पर मैचिंग दुपट्टा ड्रेप करें। यह लुक कैजुअल, मजे़दार और नवरात्र में डांस करने के लिए पूरी तरह से कम्फ़र्टेबल होता है।

मां के दर्शन को जाते हुए ख़ास तैयारी

इस मौक़े पर आप अपनी मां की पुरानी और रिच हैंडलूम साड़ी के साथ प्रयोग कर सकती हैं जिसे आप बड़े ही नाज़ के साथ धारण कर सकती हैं। साथ ही अनारकली ड्रेस, कुर्ती और शरारा, ट्रेडिशनल साड़ी, हैवी वर्क साड़ी, कुर्ती और हैवी वर्क वाला जैकेट, कुर्ती और धोती पैंट, ट्रेडिशनल स्कर्ट और प्लेन शर्ट और प्लाज़ो सूट्स पहन सकती हैं।

मन खोलकर प्रयोग करें लड़के

लड़के भी टी-शर्ट या शर्ट और कलरफुल पाजामे के साथ एक्सपेरिमेंट कर सकते हैं। धोती पैंट के साथ मिरर और एम्ब्रॉयडरी वर्क वाला जैकेट, क्रॉप टॉप भी वे पहन सकते हैं। इस फेस्टिव सीजन के लिए लड़के बंद गला जैकेट भी पहन सकते हैं। जैकेट के लिए सामान्य काले रंग के बजाय लाल जैसे बोल्ड रंगों का इस्तेमाल किया जा सकता है। सुनिश्चित करें कि आप इसे बोल्ड रंगों के साथ जोड़ रहे हैं। आप चमकीले रंग के बंद गला कोट के साथ सफ़ेद शर्ट भी पहन सकते हैं।

खबरें और भी हैं...