• Hindi News
  • Madhurima
  • Get Insurance For Adventure Sports Like Jumping, Scuba Diving And Paragliding, Know Its Benefits

बीमा:जंपिंग, स्कूबा डाइविंग और पैराग्लाइडिंग जैसे एडवेंचर स्पोर्ट्स के लिए कराएं बीमा, जानिए इसके फायदे

डॉ. वी. कौल16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • एडवेंचर स्पोर्ट्स जितने रोमांचक होते हैं, उतने ही जोखिम भरे भी होते हैं। अगर आप अक्सर ऐसे खेलों के लिए जाते रहते हैं तो एडवेंचर स्पोर्ट्स ट्रेवल बीमा ले सकते हैं...

यात्रा के शौक़ीन लोगों के बीच एडवेंचर स्पोर्ट्स की दीवानगी बढ़ती जा रही है। कई ऐसी ट्रैवल एजेंसियां हैं जो पर्यटन के दौरान एडवेंचर स्पोर्ट्स का अनुभव भी देती हैं। इसमें ऊंचाई से बंजी जंपिंग, रेस लगाना, स्कूबा डाइविंग, पैराग्लाइडिंग जैसे गतिविधियां होती हैं। ऐसे में इन जोखिमों को देखते हुए बीमा करा सकते हैं, जिसे आमतौर पर ईवेंट इंश्योरेंस कहा जाता है।

स्पोर्ट्स इंश्योरेंस पॉलिसीधारक व्यक्ति या संस्थान को ऐसे खेल आयोजन के पहले, उसके दौरान या उसके परिणामस्वरूप होने वाली किसी दुर्घटना, चोट, बीमारी, मृत्यु या किसी भी प्रकार के नुक़सान होने जैसी अनचाही परिस्थितियों के लिए वित्तीय सुरक्षा प्रदान करता है।

बीमा के फ़ायदे क्या हैं?

किसी भी बीमाकृत खेल में भाग लेने के दौरान लगी चोट के इलाज में होने वाला ख़र्च वहन होता है। इसमें अस्पताल में भर्ती होने से लेकर, एंबुलेंस, नर्सिंग और आकस्मिक चिकित्सा का ख़र्च भी कवर होता है। खिलाड़ी को गंभीर चोट के बाद फिज़ियोथैरेपी प्रशिक्षण लेना ज़रूरी होता है। यह प्रशिक्षण कुछ दिनों से लेकर कई महीनों तक चल सकता है। बीमा होने पर इस उपचार से जुड़े भारी ख़र्चों का भुगतान करने से व्यक्ति बच जाता है। बीमा योजना में बीमित खेल में भाग लेने के दौरान लगी दंत चोटों को भी कवर किया जाता है जो सामान्य पॉलिसी में कवर नहीं होता है। कुछ बीमा पॉलिसी के तहत दुर्घटना में मृत्यु के बाद परिवार को एकमुश्त राशि मिलती है। विमान दुर्घटनाग्रस्त या प्राकृतिक आपदा होने जैसी दुर्घटनाएं भी कवर होती हैं।

अलग-अलग नियम

हर बीमा कंपनी की एडवेंचर स्पोर्ट्स ट्रैवल इंश्योरेंस के लिए अलग-अलग पॉलिसी होती हैं। कुछ कंपनियां खेलों से पहले उपभोक्ता की शारीरिक जांच करवाती हैं और कुछ अधिक जोखिम वाले खेलों को बीमा में शामिल नहीं करतीं। लिहाज़ा जब भी बीमा ख़रीदें, अपनी ज़रूरतों को ध्यान में रखकर ख़रीदें। यह बीमा ऑनलाइन ख़रीद सकते हैं।

बीमा कैसे काम करता

जब कोई खिलाड़ी (पर्यटक) चोटिल होता है और खेल (एडवेंचर स्पोर्ट) जारी रखने में असमर्थ होता है तो स्पोर्ट्स इंश्योरेंस से उसे एकमुश्त रक़म मिलती है। यह राशि कर मुक्त होती है। इसके पीछे अवधारणा यह है कि एकमुश्त भुगतान से उस खिलाड़ी को उसके बाकी के जीवन के लिए वित्तीय सहायता के रूप में पर्याप्त धन मिल सके। जैसे, 5 साल के अनुबंध वाला कोई खिलाड़ी या संस्थान से जुड़ा खिलाड़ी चोटिल हो जाता है और वह आगे खेलने में असमर्थ है। उपचार के चलते उसके अगले दो-तीन वर्षों की राशि का नुक़सान होने की संभावना है, तो ऐसी स्थिति से ख़ुद को बचाने के लिए बीमा ले सकते हैं।

खबरें और भी हैं...