पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Hair Has Become Dry And Lifeless Due To Heat, Humidity And Sweat, So Keep This In Mind

निदान की पर्ची:गर्मी, उमस और पसीने की वजह से बाल हो गए हैं रूखे और बेजान, तो ऐसे रखें ध्यान

डॉ. भावुक मित्तल8 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल

मेरा प्रश्न यह है कि गर्मी और बारिश का मौसम आते ही मेरे बाल बेजान हो जाते हैं। बालों के सिरे छूने पर सख़्त मेहसूस होते हैं। कृपया निदान बताएं?

आंशिक जैन, राजस्थान, ई-मेल पर

गर्मी, पसीने और उमस की वजह से आपको यह समस्या हो सकती है। पसीने से लथपथ सिर की त्वचा यीस्ट को बढ़ने में मदद करती है जिससे सिर में रूसी हो जाती है। गर्मी में धूप से निकलने वाली यूवी किरणें बालों के शाफ्ट में जाकर बालों को कमज़ोर करती है और नुकसान पहुंचाती है। लंबे समय तक धूप में रहने से बाल हल्के हो सकते हैं। सूर्य की रोशनी के संपर्क में अधिक आने से बालों के रोम ख़राब हो सकते हैं क्योंकि धूप से एपिथेलियल स्टेम कोशिकाओं में विटामिन - ई और सी के स्तर को कम कर देते हैं जिससे बाल ज़्यादा बढ़ते नहीं और झड़ने लगते हैं।

मानसून में ऐसे करें देखभाल

  • बालों को हफ्ते में दो बार धोएं लेकिन पैराबेन और सल्फेट वाले शैंपू से बालों को ना धोएं। शैम्पू के बजाय रीठे से बाल धोएं, यह बालों के लिए फ़ायदेमंद है।
  • बालों को मज़बूत बनाने के लिए नियमित रूप से तेल लगाएं। इससे बालों को पोषण मिलेगा और स्कैल्प को नमी मिलेगी।
  • खानपान पर ध्यान दें। कैफीन का सेवन कम करें क्योंकि यह स्कैल्प में पानी के स्तर को कम करता है। इसके बजाय रोज़ाना 8 से 12 गिलास पानी पिएं। रोज़ के खानपान में अंकुरित खाद्यों को शामिल करें।
  • धूप के संपर्क में ज़्यादा ना रहें क्योंकि यूवी किरणें और गर्मी बालों को नुकसान पहुंचा सकती हैं। बालों को स्कार्फ, टोपी या छतरी से ढककर बाहर निकलें।
  • बालों को सूखा रखें। गर्मियों और मानसून के दौरान बालों को सूखा रखने के लिए माइक्रोफाइबर तौलिए का उपयोग करें क्योंकि यह पानी या नमी को बहुत जल्दी सोख लेता है। इससे बाल बहुत कम घिसते हैं और कम झड़ते हैं।
  • बालों की ट्रिमिंग करवाएं जिससे दो मुंहे बाल कम हो जाएंगे।

आज़माएं घरेलू उपाय

एलोवेरा

इससे बालों के विकास और मज़बूती में मदद मिलती है। ताज़े एलोवेरा जैल को बालों पर 1 से 2 घंटे तक लगा रहने दें और फिर गुनगुने पानी से सिर धो लें।

मेथी के बीज

मेथी बालों के रोम को पुनर्जीवित करने में मदद करती है। कटोरी में 1 बड़ा चम्मच मेथी दानों को रात भर के लिए भिगो दें और अगले दिन इसे पीसकर पेस्ट बना लें। पेस्ट को बालों और स्कैल्प पर लगाएं। इसे 45 मिनट तक लगा रहने दें और फिर बालों को धो लें।

आंवले और नींबू का रस

सिर धोने से एक रात पहले आंवले-नींबू (प्रत्येक 1 बड़ा चम्मच) का मिश्रण बालों में लगाएं। इससे बाल लंबे और स्वस्थ होंगे।

खबरें और भी हैं...