पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें

निदान की पर्ची:अगर चेहरे पर मुंहासों के दाग़ रह जाएं, तो घरेलू उपचार अपनाएं

डॉ. नंदिनी बरुआ12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल

मेरे चेहरे पर मुंहासों के काले धब्बे पड़ गए हैं। कृपया इन्हें दूर करने के लिए निदान बताएं?

— साधना, ई-मेल पर

जवाब

मुंहासों को बार-बार छूने और फोड़ने के कारण आपके चेहरे के मुंहासे काले धब्बों में बदल गए हैं।

अगर आपने इन्हें छुआ नहीं है, तो सूजन इसकी वजह हो सकती है। मुंहासों के रोमछिद्र सूज जाते हैं और इसकी दीवार में दरार आ जाती है। कुछ मुंहासों के धब्बे छोटे होते हैं, जो जल्दी ठीक हो जाते हैं।

कभी-कभी ख़राब हो चुके ऊतकों के हिस्से आसपास के ऊतकों में फैल जाते हैं, जिससे निशान गहरे हो जाते हैं। इससे निजात पाने के लिए दिन में दो बार पानी से चेहरा धोएं। त्वचा को नियमित रूप से एक्सफोलिएट करें, जिससे त्वचा मृत कोशिकाओं से छुटकारा पा सकेगी। जब फुंसी निकले तो छूना या फोड़ना नहीं है। संतुलित आहार खाएं और पानी के साथ ताज़े रस आदि का सेवन करें।

ये उपाय करें

संतरा लगाएं

संतरे के सूखे छिलके का पाउडर और शहद को बराबर मात्रा में मिलाकर दाग़ पर लगाएं। इसे 15 से 20 मिनट तक लगाकर रखें और फिर गुनगुने पानी से धो लें। इस विधि को कई दिनों तक दोहराएं।

नारियल तेल

चेहरे पर मौजूद दाग़-धब्बों पर नारियल का तेल लगाएं इससे ये हल्के होंगे। चाहें तो इसे प्रभावित त्वचा पर रात भर लगाकर छोड़ दें। कुछ दिन रोज़ाना लगाएं।

खाने का सोडा

पानी के साथ बेकिंग सोडा का पेस्ट बना लें। इसे दाग़-धब्बों पर लगाएं। 10-15 मिनट के बाद इसे धो लें।

ब्रॉड स्पेक्ट्रम सनस्क्रीन

अगर अच्छी एसपीएफ क्रीम या जेल का उपयोग नहीं करते हैं तो काले धब्बों को मिटाने के सारे प्रयास बेकार हो जाएंगे। हमेशा सनस्क्रीन लगाएं, फिर चाहे घर के अंदर हों या बाहर। एक हल्का जेल सनस्क्रीन चुनें जो आईआर विकिरण सुरक्षा के साथ-साथ यूवीए और यूवीबी सुरक्षा प्रदान करे।

खबरें और भी हैं...