निदान की पर्ची:अगर आपको भी है पेट में गैस की समस्या, तो करें ये उपाएं

डॉ. दीपक वर्मा8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • कुछ लोगों को पेट में गैस बनने की समस्या बनी रहती है। कुछ ज़रूरी बातों का ध्यान रखकर इस समस्या को दूर कर सकते हैं।

सवाल...

शाम के समय मुझे पेट में गैस बनने लगती है और पेट फूलने लगता है। इसे ठीक करने का उपाय बताएं।

- हेमंत, ई-मेल पर

जवाब...

शाम के समय पेट फूलने की समस्या लंच यानी दोपहर के खाने में बहुत अधिक खाना खाने से हो सकती है या अनियमित और ख़राब (अनहेल्दी) भोजन खाने के कारण भी हो सकती है।

अगर आप लंच खाने से पहले काफ़ी लंबे समय तक बैठे रहते हैं और लंच खाने के बाद फिर उसी तरह से बैठे रहते हैं, तो हो सकता है कि पाचन रस बेहतर स्तर पर निकल नहीं पा रहा हो। इससे पाचन क्रिया बाधित हो सकती है। यह समस्या कुछ घंटे के लिए रह सकती है और इससे शाम के समय गैस की समस्या भी हो सकती है।

अगर आपको यह समस्या रोज़ और बार-बार हो रही है तो किसी गैस्ट्रोएट्रोलॉजिस्ट से परामर्श करें क्योंकि यह किसी अंतर्निहित पाचन समस्याओं जैसे कि इरिटेबल बोवेल सिंड्रोम (आईबीएस), पेट का अल्सर या गैस्ट्रिाटिस का संकेत भी हो सकता है। आहार में बदलाव करने से भी काफ़ी हद तक मदद मिल सकती है।

गैस बनाने वाले फलों और सब्ज़ियों जैसे सेब और नाशपाती, प्याज़, मशरूम, ब्रोकोली न खाएं। पैक्ड जूस और तरल पदार्थ न पिएं क्योंकि इनमें फ्रुक्टोज़ कॉर्न सिरप के रूप में अतिरिक्त शक्कर होती है। यह जांच कराएं कि आप में लैक्टोज़ ज़्यादा तो नहीं है क्योंकि जब आप दूध, पनीर, या आइसक्रीम जैसे दुग्ध उत्पादों का सेवन करेंगे तो गैस की समस्या हो सकती है।

अगर आप बहुत तेज़ गति से भोजन करते हों तो संभावना है कि आप ज़रूरत से ज़्यादा हवा खींच रहे हैं जो खाने और पाचन में बाधा डाल सकती है। थोड़ा-थोड़ा खाएं और निगलने से पहले भोजन को ठीक से चबाएं।

अगर आप डेन्चर पहनते हैं, तो सुनिश्चित करें कि वे अच्छी तरह से फिट हो ताकि आप भोजन को ठीक से चबा सकें। नियमित रूप से एक्सरसाइज़ करें और पाचन को ठीक बनाए रखने के लिए सादे तरल पदार्थ जैसे कि पानी और ताज़े फलों के रस का सेवन करें।

रोज़ फाइबरयुक्त भोजन लें। धीरे-धीरे खाना खाएं। जितनी बार भोजन करें, उतनी बार टहलने या घूमने की आदत डालें और खाना खाने के 2-3 घंटे बाद लेटें।

खबरें और भी हैं...