पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • If You Are Worried About Less Weight Then Change Catering, Take Care Of These Things As Well

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निदान की पर्ची:कम वज़न से हैं परेशान तो बदले खानपान, इन बातों का भी रखें ख्याल

डॉ. सौरभ जिंदल14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल...

मैं 24 वर्ष की हूं और मेरा वज़न 40-42 किलो है, जबकि मेरी ऊंचाई 5 फुट 1 इंच है। मैंने आयुर्वेदिक कैप्सूल से लेकर एलोपैथिक दवाइयों तक का सेवन किया, लेकिन कुछ भी फ़र्क़ नज़र नहीं आया। डॉक्टर की सलाह से थायरॉयड, सिकलिन और डायबिटीज़ टेस्ट करवाया, वो सब सामान्य हैं। मुझे समझ नहीं आ रहा कि समस्या कहां है? कृपया वज़न बढ़ाने के लिए उपाय बताएं?

— सुनंदा, पानीपत (हरियाणा)

जवाब...

वज़न कम होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं। कभी-कभी किसी बीमारी या नज़र न आने वाली बीमारी की वजह से भी वज़न कम होता है। यह सच है कि डायबिटीज़ या कैंसर जैसी बीमारियों के कारण भी वज़न नहीं बढ़ता। अंत:स्रावी ग्रंथियों के कामकाज में अनियमितता, विशेष रूप से थायरॉइड ग्रंथि के ढंग से काम न कर पाने की वजह से भी वज़न कम होता है। डाइट या भूख में बदलाव, पाचन तंत्र में अनियमितता, तनाव और अवसाद, किसी भी तरह के मादक द्रव्यों का सेवन भी वज़न नहीं बढ़ने देता।

हालांकि जैसा आपने बताया कि आपको डायबिटीज़, सिकलिन और थायरॉइड की समस्या नहीं है, तो अब टीबी, आवर्तक यूटीआई की जांच करवाने की ज़रूरत है। अगर ये बीमारियां भी नहीं हैं तो आपको प्रतिदिन खानपान से ली जा रही कैलोरी आंकने की आवश्यकता है। कैलोरीज़ की एप्स के माध्यम से गणना की जा सकती है। 24 साल की युवती को प्रतिदिन सामान्य और गतिहीन जीवनशैली में 1800 से 2000 किलो कैलोरी की ज़रूरत होती है। आपका हीमोग्लोबिन 12.5 और इससे अधिक होना चाहिए। आपके वर्तमान बीएमआई को सामान्य बीएमआई तक पहुंचने के लिए और तीन किलोग्राम बढ़ाने की ज़रूरत है। धीमा और स्थिर लाभ चाहती हैं तो प्रतिदिन 300 से 500 किलो कैलोरी ज़्यादा लेने की ज़रूरत है। अगर जल्दी फ़ायदा चाहती हैं, हर रोज़ 700 से 1000 किलो कैलोरी अतिरिक्त लेने की ज़रूरत है।

उपाय...

ज़्यादा प्रोटीन, कार्ब्स और फैट का सेवन करें। इसके लिए जंक फूड नहीं खाना है, बल्कि हेल्दी कार्ब्स और फैट युक्त भोजन लेना है। आप फैटी टिश्यू के बजाय मांसपेशी वाला वज़न चाहती हैं इसलिए जंक फूड न खाएं। क्रीम युक्त दुग्ध उत्पाद, नट्स, शकरकंद, आलू, ब्राउन राइस, गेहूं, जई का चोकर युक्त आटा खाएं। यदि मांसाहारी हैं तो अंडे की जर्दी और सभी तरह के मांस भी आहार में शामिल करें। व्यायाम में केवल कार्डियो ही न करें, वज़न भी उठाएं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें