पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

मोबाइल का हेल्थ चेकअप !:मोबाइल की धीमी गति से हैं परेशान, तो करें ये समाधान

महेश गुप्ता14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर मोबाइल चलते-चलते धीमा पड़ जाए, तो उसकी सेहत जांच लें। शायद उसे भी चेकअप भी ज़रूरत हो...

मोबाइल के ज़रिए इंटरनेट से जुड़े कई काम फटाफट हो जाते हैं। पर कई बार काम तब अटक जाते हैं जब मोबाइल की गति धीमी हो जाए या वह हैंग हो जाए। नेटवर्क अगर सही है, तो इसका कारण कहीं न कहीं हमारी लापरवाही या यूं कहें कि इसे इस्तेमाल करने का तरीक़ा हो सकता है, जो मोबाइल की मशीन और गति को प्रभावित करता है। इससे मोबाइल की आयु भी कम होती है और ये जल्दी ख़राब हो जाता है। इसलिए इसे उचित तरीक़े से इस्तेमाल करना सीखें और हर हफ्ते मोबाइल की जांच करते रहें।

अनुपयोगी को हटाएं...

फोटो एडिट करने, स्टोरी कवर, कोलाज, वीडियो बनाने जैसे एप्स या केवल आज़माने के लिए एप्स डाउनलोड किए हों और उनका उपयोग नहीं करते, तो हटा दीजिए। मोबाइल में जितने ज़्यादा एप्स होंगे, मोबाइल की मेमोरी कम होती चली जाएगी। जो एप्स भारी हैं उनका लाइट वर्ज़न भी डाउनलोड कर सकते हैं। वहीं एप्स न रखते हुए उन्हें वेब में भी इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही मोबाइल और एप्स को अपडेट करते रहें।

गैलरी की सफ़ाई...

रोज़ाना कई टेक्स्ट मैसेज मोबाइल में आते हैं, हम कई तस्वीरें डाउनलोड करते हैं, पुराने वॉइस नोट डाउनलोड किए हुए मोबाइल में सेव रहते हैं। ये मोबाइल की मेमोरी कम करने के साथ-साथ कार्यगति को भी प्रभावित करते हैं। हफ्ते में एक बार समय निकालकर फाइल मैनेजर से इन्हें डिलीट करते जाएं। मैसेंजर में ऑटो डाउनलोड का विकल्प हटा दें क्योंकि मैसेज या ग्रुप मैसेज की सभी तस्वीरें मोबाइल में डाउनलोड हो जाती हैं। ख़ास तस्वीरों को क्लाउड में रखें।

इनसे दूर रखें...

मोबाइल को एसी, तेज़ धूप और चुम्बक से दूर रखें। एसी की नमी, धूप का ताप और चुंबक मोबाइल की मशीन और बैटरी को प्रभावित करते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें