पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Madhurima
  • If You Want To Save Children From Getting Bored, Then Teach Some Crafts, It Will Make Them Creative And They Will Also Enjoy Making New Things.

क्राफ्ट क्लास:बच्चों को बोर होने से बचाना चाहते हैं, तो कुछ क्राफ्ट सिखाएं ये उन्हें क्रिएटिव बनाएगा और नई चीज़ें बनाना उन्हें मज़ेदार भी लगेगा

सुचिता सिंह2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • बच्चे घर पर ऊब रहे हैं, तो क्यों न उन्हें कुछ सिखाया जाए ताकि उनका मन भी लगा रहे और उनकी क्रिएटिविटी में भी निखार आए।
  • हम कुछ सुझाव लेकर आए हैं, इन्हें बनाने में ख़ास सामान की ज़रूरत भी नहीं पड़ेगी और बच्चे आसानी से तैयार भी कर लेंगे।

फिंगर पपेट

क्या चाहिए- ड्रॉइंग शीट, स्केच पेन, पॉम-पॉम, ग्लू, पेपर कटर। ऐसे बनाएं- ड्रॉइंग शीट को चित्र में दिखाए अनुसार आकार में काट लें। अब उंगलियां डालने के लिए पेपर कटर से नीचे के हिस्से को काट लें। सजाने के लिए स्केच पेन से डिज़ाइन बनाएं और पॉम-पॉम चिपका दें। यदि पॉम-पॉम नहीं हैं तो स्केच पेन से ही सजावट कर सकते हैं। तैयार पपेट में उंगलियां डालकर चला सकते हैं। बच्चे चाहें तो अपनी कल्पना के आधार पर कई और फिंगर पपेट बनाकर एक शो भी बना सकते हैं, जिससे बच्चे सीखें और सब मनोरंजन में हिस्सेदार बनें।

पेपर मास्क

क्या चाहिए- ड्रॉइंग शीट (अलग-अलग रंग की), कैंची, गिल्टर, ग्लू। ऐसे बनाएं- अलग-अलग ड्रॉइंग शीट को बड़े पत्ते के आकार में काट लें, जैसे कि तस्वीर में काटा गया है। इसके बाद आंखों के हिस्से के लिए चश्मे के आकार में शीट काट लें और देखने के लिए दो छेद कर दें। अब सभी पत्तों को एक के ऊपर एक रखकर चिपका दें और ऊपर आंखों वाला मास्क रख दें। अब मास्क को ग्लिटर से सजा दें और कान के हिस्से की तरफ़ से पीछे इलास्टिक या रबर बैंड लगा दें। पंख, फूल आदि लगाकर मास्क को मनपसंद तरीक़े से सजा सकते हैं।

क्रैब कप

क्या चाहिए- डिस्पोज़ेबल गिलास, ड्रॉइंग शीट, वॉटर या एक्रेलिक कलर, पेंसिल, स्केच पेन, कैंची, ग्लू, सफेद पेपर। ऐसे बनाएं- जिस रंग की ड्रॉइंग शीट है पेपर कप को उसी कलर से पेंट कर दें। अब तस्वीर में दिखाए अनुसार ड्रॉइंग शीट पर पेंसिल से केकड़े की आकृति बनाएं और काट लें फिर पटि्टयों को रोल कर लें। सफेद पेपर पर स्केच पेन से आंखें और मुंह बनाकर काट लें और गिलास को उल्टा करके उस पर चिपका दें। अब गिलास को काटी गई शीट पर चिपका दें। आपका क्रैब यानी केकड़ा तैयार है।

खबरें और भी हैं...