पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Madhurima
  • In Summer The Hair Needs Special Care, Nourishing The Hair With The Home Hair Pack And Can Also Prevent Dandruff And Stickiness ...

सौंदर्य:गर्मियों में बालों को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है, घरेलू हेयर पैक से बालों को पोषण देने के साथ ही डैंड्रफ और चिपचिपाहट से भी बचा सकते हैं...

डॉ. ब्लॉसम कोच्चर, सौंदर्य विशेषज्ञ2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक
  • गर्मियों में बालों को ख़ास देखभाल की ज़रूरत होती है। पसीने की वजह से खुजली और डैंड्रफ होना इन दिनों आम हो जाता है, जो बालों को नुकसान पहुंचाता है।
  • कुछ आसान पैक इस्तेमाल करके बालों को स्वस्थ रखा जा सकता है।

गर्मियों में अक्सर बाल चिपचिपे हो जाते हैं, जिनको बारबार धोना मुश्किल होता है। बार-बार शैम्पू करना भी बालों को नुकसान पहुंचा सकता है। हम कुछ आसान से समाधान लेकर आए हैं, ताकि आप प्राकृतिक तरीक़ों से बालों की देखभाल कर सकें।

- दही शहद पैक
तैलीय बालों के लिए ये पैक अच्छा माना जाता है। शहद और दही दोनों ही बालों को नमी देेने के साथ ही चमकदार बनाते हैं।
चार बड़े चम्मच दही में एक नींबू का रस मिलाएं और इस पेस्ट को बालों में लगाएं। आधे घंटे बाद बाल धो लें। नींबू सिर की त्वचा को साफ़ करता है और पीएच संतुलन बनाए रखता है। रूखे बालों के लिए, चार बड़े चम्मच दही और एक चम्मच शहद मिलाकर बालों में और सिर की त्वचा में लगाएं। आधे घंटे बाद धो लें। इस पैक को हफ्ते में दो बार लगा सकते हैं।

- शहद मास्क
पसीने के कारण सिर की त्वचा में खुजली होना सामान्य है, जिसके कारण बाल झड़ने लगते हैं। इसे समस्या के निदान के लिए केले और शहद के मास्क का इस्तेमाल करें। केले में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है जो बालों की जड़ों को मज़बूती देता है। शहद ख़ुश्की एवं खुजली से बचाता है।
एक केला मैश करके उसमें दो-तीन चम्मच शहद मिलाएं। इस मास्क को बालों में लगाकर पंद्रह मिनट के लिए छोड़ दें। इसके बाद ठंडे पानी से बाल धो लें। ये मास्क हफ्ते में एक-दो बार लगा सकते हैं।

- मेथीदाना पैक
गर्मियों में बालों में रूसी की समस्या बढ़ जाती है। इसे मेथीदाना पैक से दूर कर सकते हैं।
रात में दो चम्मच मेथीदाने पानी में भिगों दें। सुबह पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट में एक चम्मच नींबू का रस मिलाकर बालों में लगाएं और आधे घंटे के लिए छोड़ दें। इसके बाद सौम्य शैम्पू से बाल धो लें। सप्ताह में दो बार इस पैक को लगा सकते हैं।

- आंवला हेयर पैक
इसमें विटामिन सी भरपूर मात्रा में होता है। यह बालों और सिर की त्वचा को ख़ुश्की से बचाता है और बालों का झड़ना रोकता है।
दो-तीन आंवलों को पानी में उबालकर पीसें और दही मिलाकर पेस्ट बनाएं। इस मिश्रण को आधे घंटे के लिए बालों में लगाएं और फिर धो लें। बेहतर परिणाम के लिए सप्ताह में दो-तीन बार इस्तेमाल करें। इससे बालों का गिरना भी कम होगा।

- मलाई पैक
यह पैक डैमेज हो चुके बालों के लिए फ़ायदेमंद है। मलाई-शहद को मिलाकर लगाने से बालों को चमक मिलती है। इसे सिर की त्वचा पर न लगाएं। सिर्फ़ बालों में लगाएं।
तीन बड़े चम्मच ताज़ी मलाई में एक बड़ा चम्मच शहद मिलाकर लगाएं। इस पैक को आधे घंटे लगाकर रखें और फिर सौम्य शैंपू से धो लें। यह पैक बालों की मरम्मत के लिए बेहतरीन है। इसे पंद्रह दिन में दो बार लगाया जा सकता है।

इसे भी आज़माएं
बालों में प्राकृतिक तेल कम करने के लिए सेब के सिरके से उपचार करें। शैम्पू करने के बाद एक मग पानी में एक चम्मच सेब का सिरका डालकर इसे बालों पर डालें। अपने बालों में बार-बार हाथ या ब्रश न चलाएं। इससे बालों में सीबम ज़्यादा बनता है और बाल तैलीय होने लगते हैं। उंगलियों से बालों को सुलझाएं।

खबरें और भी हैं...