• Hindi News
  • Madhurima
  • It Is Not Possible To Create A Ruckus In Marriage, Make The Atmosphere Of Marriage Double Fun By Playing Some Fun Games

परिचय पहल:शादी-विवाह में धूम ना मचे ऐसा मुमकिन नहीं है, कुछ मज़ेदार खेल खेलकर शादी के माहौल को दोगुना मज़ेदार बनाएं

मानविका दत्ता16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • शादी का माहौल और मौज, मस्ती जैसे पर्यायवाची शब्द ही हैं। पहले दूल्हा-दुल्हन के बीच चंद खेलनुमा रस्में होती थीं, अब तो खेलों के पिटारे खुल गए हैं, जिसमें घराती-बराती दोनों शामिल हो सकते हैं।
  • आपने भी कुछ योजनाएं बनाई होंगी, तो एक सूची हमारे पास भी है। मिला-जुलाकर कर लीजिए मस्ती-मज़ाक का आयोजन।

साड़ी बांधकर देखो

आजकल लड़के वाले और लड़की वाले एक जगह मिलकर शादी के सारे प्रोग्राम करते हैं। यदि आप भी ऐसा कर रहे हैं तो ये खेल विवाह के माहौल को और ख़ुशनुमा बना देगा। इसमें दूल्हा-दुल्हन की ओर से पुरुषों की एक-एक टीम बनेगी। सभी पुरुषों को एक-एक साड़ी दी जाएगी और 10 मिनट का समय दिया जाएगा। सभी को साड़ी पहनना है वो भी अच्छी तरह से। जिस भी टीम के खिलाड़ी सबसे पहले और अच्छी तरह से साड़ी पहनेंगे वो टीम जीतेगी। हार-जीत के बाद क्या तोहफे या जुर्माना होगा, इसे आप ख़ुद तय कर सकते हैं।

लीम्बो गेम

ये खेल हल्दी, मेंहदी, संगीत या रिसेप्शन पर खेलने के लिए एकदम सही है। इसमें दूल्हा-दुल्हन दोनों पक्ष के लोग हिस्सा ले सकते हैं। इसे खेलने के लिए बांस या लंबा डंडा चाहिए जिसे दोनों सिरों से दो लोग पकड़ेंगे। इस खेल में खिलाड़ियों को बारी-बारी से डंडे के नीचे से पीछे की ओर झुककर निकलना है, ताकि डंडा ना छूआ जाए। डंडे को पहले कंधे की ऊंचाई तक रखा जाएगा फिर हर बार थोड़ा-थोड़ा नीचे किया जाएगा। जो भी खिलाड़ी आख़िर तक खेल में टिका रहेगा वो खेल का विजेता होगा। रस्सी बांधकर भी यह खेल खेल सकते हैं।

ध्यान से चुनना

सभी मेहमानों-दोस्तों को लाइन से बैठा लें। सभी को छोटी डायरी और पेन दें। अब सब से उनका पसंदीदा गाना लिखने के लिए और उसकी पर्ची बनाने के लिए कहें। एक सदस्य बड़े से बोल में सभी से एक-एक करके पर्ची डलवाता जाएगा। वही सदस्य एक पर्ची खोलेगा और उसमें लिखे गाने को बताएगा। जो खिलाड़ी सबसे पहले बैठा होगा उसे उस गाने पर डांस करना होगा। इसी तरह लाइन में बैठा हर खिलाड़ी एक-एक करके पर्ची पर लिखे गाने पर डांस करेगा। ये खेल ज़रा संभलकर खेलने वाला है क्योंकि गाने नृत्य करने लायक और भले बोलों के हों।

खड़

ये खेल सभी को बेहद पसंद आएगा। इसमें शादी में आए सभी मेहमान (रिश्तेदार) शामिल हो सकते हैं। इस खेल में एक या दो होस्ट होंगे जो सभी से मज़ेदार सवाल पूछेंगे। जो जवाब से सहमत होंगे वो अपनी जगह पर खड़े हो जाएंगे और जो असहमत होंगे वो बैठे रहेंगे। इसमें रिश्तेदारों की आदतों, उनकी मज़ेदार बातों को लेकर भी सवाल किए जा सकते हैं। ध्यान रखें कि खेल मज़े के लिए, एक-दूसरे को जानने-समझने के लिए व परिवारों में परिचय बढ़ाने के लिए है, इससे किसी को ठेस ना पहुंचे। इसलिए निजी सवालों से बचें।

खबरें और भी हैं...