पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

निदान की पर्ची:किडनी रोगियों को है कोविड का अधिक जोखिम, घर में रहकर इस तरह करें उपचार

डॉ. अमित गुप्ता16 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

सवाल- मैं किडनी पेशेंट हूं और कोविड का जोखिम मुझे ज़्यादा है। इसलिए मैं उपचार के लिए बाहर भी नहीं जा पा रही हूं। ऐसे में मुझे क्या करना चाहिए?

- संजना सहाय, इंदौर

जवाब... बढ़ते कोविड-19 केसेस की वजह से कई मरीज़ों की डायलिसिस थैरेपी में देरी हो रही है। अधिकांश चिकित्सक कोविड रोगियों के इलाज में व्यस्त हैं। इस वजह से किडनी डायलिसिस के मरीज़ जिनको कोविड नहीं है उन पर कम ध्यान दिया जा रहा है। पारंपरिक डायलिसिस करने के लिए कई स्वास्थ्य कर्मचारियों जैसे नर्स, चिकित्सक और टेक्नीशियनों के साथ स्वच्छ डायलीसेट, मशीनों और स्थान की आवश्यकता होती है।

वर्तमान स्थिति में कई मशीनों का इस्तेमाल कोविड पेशेंट्स के लिए किया जा रहा है। मैं मरीज़ों को घर पर डायलिसिस की सलाह देता हूं। किडनी के मरीज़, जो कोविड के ख़तरे से घर पर हैं और डायलिसिस के लिए नहीं जा रहे उनके लिए पेरिटोनियल डायलिसिस (पीडी) जैसी सुविधा उपलब्ध है, जो कैथेटर उपकरणों और डायलीसेट के द्वारा किया जाता है।

पीडी को उपचार की थेरैपी का पसंदीदा विकल्प बनाते हैं, क्योंकि रोगी इसका इस्तेमाल घर पर आसानी से कर सकते हैं और डायलिसिस सेंटर जाने से बच सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने में अपने चिकित्सक से कहें कि वे किसी प्रशिक्षित तकनीशियन से आपकी शुरुआती मदद करवा दें ताकि आप इसका उपयोग समझ सकें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

    और पढ़ें