पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Know How To Save Hair In The Song And Holi Describing The Beauty Of Phagun ...

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

गीत-टिप्स:फागुन की सुंदरता को बयां करता गीत और होली में कैसे करें बालों का बचाव जानिए...

मधु शुक्ला, संचिता श्रीवास्तव21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

फागुन आ गया है

हल्दिया सुबहें हुईं हैं, कुंकुमी हैं शाम फागुन आ गया है। आ गईं लेकर हवाएं मौसमी पैग़ाम , फागुन आ गया है।

बांध कर फिर इन्द्रधनुषी स्वप्न आंचल में कर रहीं स्नान किरणें, झील के जल में केश खोले धूप तट पर कर रही विश्राम फागुन आ गया है। उड़ रहे हैं चहचहाते पंछियों के दल प्रीति के फिर गीत मीठे गा रही कोयल झूमता महुआ, ख़ुशी से मुस्कुराता आम फागुन आ गया है।

कल्पनाओं ने क्षितिज के छोर हैं लांघे बुन रहें अनुबन्ध मन के रेशमी धागे चिट्ठियां लिखने लगे भंवरे कली के नाम फागुन आ गया है। फूलती सरसों महकते हैं पलाशी वन अमिलतासी गंध में खोने लगा तन-मन रच दिए मौसम ने रंगों के विविध आयाम फागुन आ गया है। ढोलकें, संगीत, फगुवारों की वो टोली याद आयी गांव की रंगों भरी होली लौट आये दिन वो, सुधियों की उंगलियां थाम फागुन आ गया है।

रंगों से बालों का करें बचाव

होली पर रंग-गुलाल बालों में डाल दिया जाता है। इस वजह से बाल रूखे और बेजान हो जाते हैं। बालों के बचाव के लिए कीजिए उपाय- - रंग-गुलाल खेलने के बाद शैम्पू के बाद कंडीशनर का उपयोग करना बेहद ज़रूरी है। इससे बालों को रंगों के दुष्प्रभावों से बचाने में मदद मिलती है। - बाल धोने के बाद हेयर सीरम या हेयर क्रीम का प्रयोग करें। तेल लगाना हो तो दो छोटे चम्मच जैतून का तेल या एक छोटा चम्मच सरसों का तेल और एक छोटा चम्मच कैस्टर ऑयल मिलाकर बालों की जड़ों में अच्छी तरह से मसाज करें। - बालों को सामान्य तापमान वाले साफ़ पानी से धोएं। पानी ठंडा न हो इसका ख़्याल रखें। इससे जड़ों में चिपका रंग काफ़ी हद तक निकल जाएगा। इसके बाद सौम्य शैम्पू से बालों को अच्छी तरह से धो लें। - बालों से रंग निकालने के लिए हेयर पैक लगाना अच्छा उपाय है। एक बड़ा चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच बेसन और थोड़ा-सा नींबू का रस मिलाकर पैक तैयार कर लें। इसे बालों में लगाकर कुछ देर मसाज करें और फिर सौम्य शैम्पू से धो लें। - गुनगुने तेल से बालों की मालिश करें। फिर बाल धाएं। डैंड्रफ है तो तेल में नींबू का रस मिलाकर मसाज करें। इससे रंग जल्दी निकलेगा और डैंड्रफ से भी राहत मिलेगी। - होली खेलने से पहले बालों में कोकोनट मिल्क लगाएं। यदि पहले नहीं लगा पाए हैं तो शैम्पू करने के एक घंटे पहले लगाएं और फिर सौम्य शैम्पू से बाल धो लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें