रसोई को सुरक्षित करें:बच्चों और बड़ों के लिए करें रसोई को सुरक्षित, बरतें ये सावधानियां

आशा पटेल19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • रसोई घर का एक ऐसा हिस्सा है जहां समय भी अच्छा-ख़ासा लगता है और ध्यान भी भोजन बनाने की प्रक्रिया पर केंद्रित रखा जाता है, जिसके चलते अवहेलना के कारण कई ख़तरे सिर उठा सकते हैं। इस ख़ास स्थान को कैसे सुरक्षित बनाएं, जानिए…

रसोई को जितना साफ़ और व्यवस्थित रखना ज़रूरी है, उतना ही ज़रूरी है उसे सुरक्षित रखना। दरअसल, हमारी रसोई में आग और बिजली से चलने वाले कई उपकरण मौजूद होते हैं। इसके अलावा नुकीली वस्तुएं जैसे चाकू, मिक्सर के ब्लेड, किसनी आदि भी होते हैं। ये उपकरण काम को सरल तो करते हैं, लेकिन कहीं ना कहीं ख़तरनाक भी साबित हो सकते हैं, बच्चों के साथ-साथ बड़ों के लिए भी। ऐसे में रसोई को सुरक्षित बनाने की कोशिश करें।

भरपूर रोशनी रखें

रसोई में खाना बनता है इसलिए यहां भरपूर रोशनी होना बहुत ज़रूरी है। ख़ासतौर पर उस स्थान पर जहां चूल्हा रखा हो, ताकि खाना पकाते समय सब साफ़-साफ़ नज़र आए। इस बात का भी ध्यान रखें कि लाइट इस तरह लगी होनी चाहिए कि किसी भी हिस्से में परछाई ना पड़े। इससे दुर्घटना होने की आशंका कम होगी।

फर्श की फिसलन दूर करें

रसोई की फर्श चिकनी ना हो यह भी सुनिश्चित करें क्योंकि इससे फिसलने का डर हो सकता है। ऐसे में फर्श को स्लिप रेसिस्टेंट बनवाएं। इसमें टाइल चिकने ना होकर डिज़ाइनदार होते हैं जो फिसलन से बचाते हैं। अगर फर्श बदल नहीं सकते तो स्लिप रेसिस्टेंट मैट रख सकते हैं या पूरे फर्श पर चिपका सकते हैं। ख़ासतौर पर रसोई में उस जगह ज़रूर लगाएं जहां फर्श का गीले रहना तय है और खड़े होकर खाना बनाया जाता है।

पानी और बिजली दूर रखें

बिजली से चलने वाले उपकरण जैसे फ्रिज, मिक्सर आदि को पानी वाली जगह से दूर रखें। जहां पीने का पानी रखा है, फिल्टर लगा है या सिंक है, वहां बिजली के उपकरण ना रखें। इससे शॉर्ट सर्किट होने की आशंका हो सकती है। इसी तरह कभी भी गीले हाथों से कोई भी उपकरण का इस्तेमाल ना करें और ना ही प्लग छुएं। इससे करंट लग सकता है।

नुकीला सामान दूर रखें

चाकू, किसनी, फोर्क या नोक वाले बड़े चम्मच ऐसे स्थान पर रखें जहां बच्चे आसानी से ना पहुंच सकें। इन्हें किसी अलमारी या बंद रैक में रखें। बच्चों के साथ-साथ बड़ों को भी इससे हानि पहुंच सकती है। इनसे टकराने या हाथ लगने पर चोट लग सकती है। इसके अलावा अगर प्लेटफॉर्म या रसोई में रखी अलमारी और टेबल की किनारी नुकीली है, तो इसे गोल करवा लें या इनमें प्रोटेक्टर लगा दें।

रास्ते में सामान ना रखें

रसोई के प्रवेशद्वार पर या किनारे पर कोई भी सामान ना रखें। रसोई का रास्ता साफ़ होना चाहिए ताकि कोई टकराए नहीं। दरवाज़े पर रखे सामान से कोई भी टकरा सकता है और गिर सकता है या चोट भी लग सकती है। ऐसे में इस बात का ध्यान रखें।

अग्निशामक यंत्र रखे

रसोई के प्रवेशद्वार की दीवार पर एक छोटा अग्निशामक यंत्र भी रख सकते हैं। अगर कभी आग या शॉर्ट सर्किट होने की आशंका हुई, तो ये सुरक्षा में काम आएगा।

खबरें और भी हैं...