• Hindi News
  • Madhurima
  • Must Eat These Food On The Day Of Makar Sankranti, You Will Get Many Benefits

सेहत का पर्व:मकर संक्रांति के दिन जरूर खाएं ये खाद्य, मिलेंगे कई फायदे

भक्ति सामंत12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • मौसम के साथ-साथ भोजन में बदलाव लाने से न केवल कई प्रकार के व्यंजनों का स्वाद मिलता है बल्कि उनके अलग-अलग पोषक तत्वों के भी लाभ मिलते हैं। ऐसे ही कुछ स्वाद इस पर्व में मिलेंगे ...

मकर संक्रांति और लोहड़ी पर्व के दिन सूखे मेवे, मूंगफलियां, गुड़, तिल आदि खाए जाते हैं। मकर संक्रांति में तिल के लड्‌डू और मूंगदाल की खिचड़ी खाई जाती है और लोहड़ी में ढेर सारे सूखे मेवे। ये खाद्य केवल त्योहार से ही नहीं जुड़े हैं, बल्कि इस मौसम में सेहत के लिहाज़ से भी इन्हें खाना ज़रूरी है। इनसे तैयार होने वाले व्यंजन जैसे खिचड़ी, तिल के लड्‌डू या गजक, मूंगफली गुड़ की पट्‌टी, सूखे मेवे आदि भी इसी मौसम में खाए जाते हैं। ये कितने फ़ायदेमंद हैं, आहार विशेषज्ञ से जानते हैं।

तिल

इसमें डायटरी प्रोटीन और अमीनो एसिड होते हैं, जो बच्चों की हड्डियों के विकास में कारगर है। ये मांसपेशियों के लिए भी फ़ायदेमंद हैं। सर्दियों में इसका सेवन ज़रूर करना चाहिए। इसमें प्रोटीन, कैल्शियम, बी कॉम्प्लेक्स आदि पोषक तत्व भी पाए जाते हैं। सफ़ेद और काले, दोनों तरह के तिलों का सेवन करें।

मूंगफली

प्राकृतिक रूप से गर्मी पैदा करने वाली मूंगफली और मेवे सर्दियों के मौसम में शरीर को गर्मी देते हैं। तिल की तरह इसमें भी तेल की मात्रा अधिक पाई जाती है। मूंगफली को गुड़ के साथ खाएंगे, तो इसका पोषण और बढ़ेगा।

गुड़

इसकी तासीर गर्म होती है इसलिए ये शरीर के भीतर गर्मी पैदा करता है। ये प्रतिरक्षा शक्ति को (इम्युनिटी) बढ़ाने में भी मदद करता है। गुड़ में विटामिन और खनिज होते हैं जो शरीर में एंटीऑक्सीडेंट के रूप में कार्य करते हैं।

घी

ये विटामिन-ए, डी, ई, के जैसे वसा घुलनशील विटामिन का अच्छा स्रोत है। घी प्रतिरक्षा, चयापचय को बढ़ावा देने, पाचन में सुधार लाने और ऊर्जा प्रदान करने के लिए एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। देसी घी के बने लड्‌डू पौष्टिक होते हैं। मूंग दाल में घी डालकर भी खा सकते हैं।

मूंग दाल

ये प्रोटीन, फोलिक एसिड, आयरन, फाइबर जैसे पोषक तत्वों का एक उत्कृष्ट स्रोत है। अगर आप केवल मूंग दाल के साथ रोटी भी खाते हैं या केवल मूंग दाल पीते हैं, तो भी ये फ़ायदेमंद है और संपूर्ण आहार भी है।

खजूर

इनमें भारी मात्रा में पोटैशियम होता है। यह रक्तचाप को बनाए रखने में मदद करता है। सर्दियों के दौरान शरीर के आंतरिक बल को (स्टैमिना) बढ़ाने में मदद करता है जिससे सुस्ती महसूस नहीं होती है।

कंदमूल

इनमें फाइबर, विटामिन-ए और पोटैशियम भारी मात्रा में होते हैं और पोषक तत्त्व भी भरपूर होते हैं। फाइबर और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व कब्ज़ को रोकने और प्रतिरक्षा में सुधार करने में मदद

करते हैं।

खबरें और भी हैं...