पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Nowadays, Due To The Deteriorating Lifestyle, Most People Are Troubled By The Problem Of Not Sleeping, So Try This Easy Exercise To Sleep Happily.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेल बीइंग:आजकल बिगड़ी हुई जीवनशैली के कारण नींद न आने की समस्या से अधिकतर लोग परेशान हैं, इसलिए सुख की नींद के लिए आज़माएं ये आसान व्यायाम

तुलसी, फिटनेस एक्सपर्ट14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • नींद न आना आजकल आम समस्या हो गई है।
  • इस मुश्किल को दूर करने के लिए कुछ विशेष व्यायाम प्रात:कालीन व्यायाम में जोड़िए।

बिग टो पोज़

इस एक्सरसाइज़ को करने के लिए दोनों पैरों पर खड़े हो जाएं। अब धीरे-धीरे आगे की ओर झुकते हुए पंजों को छूने की कोशिश करें। अब थोड़ा और झुकें और पैरों की उंगलियों को पकड़ने का प्रयास करें ताकि पंजे न उठें। 30 सेकंड से 1 मिनट तक इसी स्थिति में रहें। शुरुआत में उंगलियों को पकड़ना संभव नहीं होगा। इसके लिए रोज़ प्रयास करें। कुछ दिनों में इस एक्सरसाइज़ को आसानी से कर सकेंगे।

फायर लॉग पोज़

दाएं पैर को मोड़कर पालथी मारने वाली अवस्था में रखें। अब बाएं पैर के पंजे को दाएं घुटने पर रखें और धीरे-धीरे बाक़ी पैर को पालथी वाली स्थिति में ले जाएं। ऐसा करते समय कमर के नीचे के हिस्से में हल्का खिंचाव महसूस होगा। अब सांस बाहर छोड़ते हुए हाथों को आगे की ओर रखें। इस स्थिति में एक मिनट के लिए रुकें, फिर दूसरी तरफ़ से इसी तरह दोहराएं।

दीवार का टेक

दीवार के पास चित्रानुसार लेकर पैरों को सीधे दीवार पर टिकाकर रखें। इस समय मन को शांत रखें और शरीर को सधा हुआ रखते हुए, हाथों को भी पूरा खोल लें। इस पोज़ में पांच मिनट लेटे रहने के बाद पैरों को आहिस्ता से नीचे ले आएं और सामान्य तौर पर पीठ के बल दो मिनट तक सामान्य सांसें लेते हुए रिलैक्स करें। फिर पांच मिनट के लिए दीवार पर पैर टिकाएं। इस व्यायाम से पेट और पैरों को पूरा आराम मिलेगा। ऐसे व्यायामों को दिनचय्रा में शामिल करके अच्छी नींद सुनिश्चित की जा सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें