पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Often Everyone Takes Care Of Face And Hands, But Some Care Should Be Taken Of Feet Too.

व्यायाम:चेहरे और हाथों का ख़्याल तो अक्सर सभी रखते हैं लेकिन कुछ आसान से व्यायाम करके पैरों का ख़्याल भी रखा जा सकता है

ग्रेगरी मिन्निस, फिज़िकल थैरेपिस्ट12 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • इन दिनों घर के काम बहुत बढ़ गए हैं। खाना बनाना हो या घर की देखभाल के काम, कपड़ों की मशीन लगानी हो, सिंक पर बर्तन धोने के काम, बहुत देर खड़ा रहना ही पड़ता है। लिहाज़ा पैरों में दर्द होने लगा है।
  • इससे राहत देने में चंद व्यायाम कारगर होंगे, जो दिन के केवल चंद मिनट लेंगे लेकिन आपको भरपूर आराम देंगे। इनकी मदद से आप पैरों, तलवों और पंजों की तकलीफ़ों में बहुत राहत पाएंगी।

उंगलियों की ताक़त

कुर्सी पर बैठ जाएं और पैरों के नीचे एक तौलिया बिछा लें। अब उंगलियों से पकड़ते हुए तौलिए को खींचने की कोशिश करें। दोनों पैरों से पांच-पांच बार करें। इस व्यायाम से पंजों की मांसपेशियां मज़बूत होंगी और उंगलियां में लचीलापन रहेगा।

पंजों के दर्द से राहत

कुर्सी पर सीधे बैठें। एक टेनिस बॉल लेकर उसके ऊपर अपने पंजे को घुमाइए। इससे पंजों और पैरों के दर्द में राहत मिलेगी। दोनों पंजों को दो-दो मिनट घुमाएं। अगर चाहें, तो बॉल पर हल्का-सा दबाव डाल सकते हैं, लेकिन बहुत हल्का-सा।

पंजों का व्यायाम

कुर्सी पर सीधे बैठते हुए पंजों को ज़मीन पर फ्लैट रखें। उंगलियों को इतना उठाएं कि तलवे के अग्र भाग ज़मीन पर रखें। फिर उंगलियों को मोड़कर ज़मीन पर टिकाएं, एड़ी उठा लें। दोनों स्थितियों को बारी-बारी कम से कम पांच बार करें।

मांसपेशियों को राहत

पंजों को आरामदायक स्थिति में रखते हुए बैठ जाएं। एक पैर को उठाकर दूसरी जांघ पर रखें। उंगलियों को हाथ से पकड़कर पंजे की तरफ़ हल्के-से मोड़ें, इतना कि तलवे और पिंडली में खिंचन का एहसास हो। दूसरे पैर से दोहराएं।

पैरों के दर्द से बचाव

एक कुर्सी का सहारा लेकर खड़े हो जाएं। पैरों को आगे-पीछे रखें। अब आगे की ओर झुकें। पंजे ज़मीन पर फ्लैट बने रहें। इस तरह आगे झुकने से पूरे पैर और पंजों के पास हल्की खिंचन महसूस होगी। इस व्यायाम को करने से पैरों में दर्द नहीं होगा।

खबरें और भी हैं...