• Hindi News
  • Madhurima
  • Skin Becomes Dry, Withered And Radiant In Cold Weather, Some Small Measures Can Be Taken To Get Glowing Skin

सौंदर्य:ठंड के मौसम में त्वचा रूखी, मुरझाई व कांतिहीन हो जाती है, दमकती हुई त्वचा पाने के लिए कुछ छोटे-छोटे उपाय किए जा सकते हैं

पुष्पलता श्रीवास्तव11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • सर्दियों में त्वचा को लेकर सजगता ज़रूरी है, ताकि उसे कांतिमय रखा जा सके।
  • इस लेख के ज़रिए हम आपको कुछ आसान से घरेलू उपाय बता रहे हैं, जो इस मौसम में आपके लिए कारगर साबित हो सकते हैं।

सेब यह त्वचा का प्राकृतिक तेल नियंत्रित रखता है। तैलीय त्वचा वालों के लिए ये उपाय फ़ायदेमंद है। उपयोग... सेब के टुकड़े की लुगदी बनाकर उसकी पतली परत चेहरे पर लगाएं। पंद्रह मिनट बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें।

टमाटर यह त्वचा को मुलायम बनाए रखता है। इसके इस्तेमाल से त्वचा के दाग़-धब्बे भी धीरे-धीरे कम हो जाते हैं। उपयोग... टमाटर का रस, नींबू का रस, ग्लिसरीन समान मात्रा में लेकर अच्छी तरह से मिला लें। हाथ-मुंह धोने के बाद, इस मिश्रण से त्वचा की मालिश करें। आधे घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें।

केला यह त्वचा में कसावट लाता है और झुर्रियों को मिटाता है। उपयोग... पका केला मैश करके चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद चेहरा धो लें। त्वचा मेंं चमक और कसावट नज़र आने लगेगी।

झरबेरी यह मुरझाई त्वचा को दिव्यता प्रदान करता है। उपयोग... थोड़े से मक्खन में ताज़ी झरबेरी पीसकर मिलाएं। चेहरे पर पतला लेप लगाकर आधा घंटे बाद गुनगुने पानी से धो लें। त्वचा एकदम मुलायम हो जाएगी।

शहद यह त्वचा की झुर्रियां मिटाने में बड़ा सहायक है। यह खुश्क त्वचा को मुलायम व चमकदार बनाता है। उपयोग... चेहरे पर शहद की पतली परत लगा लें और 20 मिनट लगा रहने दें, फिर रुई को पानी में भिगोकर चेहरा पोंछ लें। तैलीय त्वचा वाले शहद में 4-5 बूंद नींबू का रस मिला सकते हैं।

नीम यह त्वचा को रोगों से बचाता है। इसके प्रयोग से मुंहासे ठीक करने में मदद मिलती है। उपयोग... नीम की पत्तियों को पीसकर मुल्तानी मिट्टी में मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर गुनगुने पानी से धो लें।

खीरा तैलीय त्वचा को सामान्य रखने व कांतिहीन त्वचा को बेहतर बनाने के लिए खीरे का रस अच्छा माना जाता है। उपयोग... खीरे का रस निकालकर चेहरे पर लगाएं। बीस मिनट बाद चेहरा ठंडे पानी से धो लें। इसके अलावा खीरे के टुकड़ों को दूध में उबालकर पीस लें। इस मास्क को चेहरे पर लगाकर आधे घंटे बाद ठंडे पानी से धो लें। यह एक बेहतरीन मास्क है जो त्वचा में कसाव लाता है।

खबरें और भी हैं...