• Hindi News
  • Madhurima
  • Some Exercises Can Prove To Be Effective In Giving Healthy Movement To The Knees In Cold Weather, It Will Not Be Difficult To Do Them Either.

व्यायाम:सर्द मौसम में घुटनों को स्वस्थ गति देने के लिए कुछ व्यायाम कारगर साबित हो सकते हैं, इन्हें करने में भी मुश्किल नहीं होगी

सुवर्णा पाण्डेय11 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • ठंड का मौसम घुटनों के लिए थोड़ा मुश्किलभरा होता है। मन करता है चलें कम, मौसम जोड़ों को जाम किए रहता है सो अलग, और चलना तो ख़ैर पड़ता ही है, तो ऐसे में घुटनों का जाम हो जाना साधारण घटना है।
  • इस समस्या से उबरने के लिए चंद आसान से व्यायाम कीजिए, जो मौसम की ठंडक को घुटनों की गति के आड़े नहीं आने देंगे।

लैग कर्ल्स

सीधे खड़े हो जाएं और पैरों के बीच में 1-2 इंच का फासला रखें। अब दाएं पैर को पीछे की ओर ले जाते हुए धीरे-धीरे मोड़ें। मुड़ने पर 90 डिग्री का कोण बनना चाहिए। क़रीब 5 सेकंड तक पैर को मोड़े रखें फिर धीरे-धीरे पहले वाली स्थिति में आएं। यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। संतुलन बनाने के लिए कुर्सी, काउंटरटॉप या किसी अन्य वस्तु को पकड़ें। सावधानी... ज़मीन पर रखे पैर को तटस्थ, सपाट स्थिति में रहने दें, मोड़ें नहीं।

लैग लिफ्ट्स

ये व्यायाम काफ़ी आसान है। पीठ के बल सीधे लेट जाएं। अब दाएं पैर को सीधा करें और बाएं पैर को घुटने से मोड़ें। दाएं पैर को ऊपर की ओर लेकर जाएं और 5 सेकंड के लिए रुकें फिर धीरे-धीरे नीचे लाएं दो बार इस प्रक्रिया को और दोहराएं। फिर यही प्रक्रिया बाएं पैर से दोहराएं। शुरुआत में समय कम रखें फिर धीरे-धीरे बढ़ाते जाएं। सावधानी... जिन लोगों को ऑस्टियोपोरोसिस या बैक कम्प्रेशन फ्रैक्चर है उन्हें यह व्यायाम नहीं करना चाहिए।

स्टैप व्यायाम

इस व्यायाम के लिए एक मज़बूत स्टूल का प्रयोग करें जो 6 इंच से अधिक लंबा ना हो। अगर घर में देहरी है तो उस पर खड़े होकर भी इस व्यायाम को कर सकते हैं। इसके लिए एक पैर स्टूल पर और एक पैर नीचे रखें। दाहिने पैर को स्टूल पर रखें और बाएं पैर को ऊपर लाएं लेकिन स्टूल पर नहीं रखें बल्कि हवा में लटका रहने दें। बार-बार पैर को ऊपर नीचे करें, इससे दाएं पैर का घुटना मुड़ेगा और शरीर का भार इसी पैर पर आएगा। बाएं पैर को ऊपर ले जाकर हर बार 5 सेकंड रुकें। अब यही प्रक्रिया दूसरे पैर से दोहराएं। सहूलियत के अनुसार ही समय तय करें। सावधानी... इस व्यायाम के दौरान घुटनों को लॉक ना करें। घुटने थोड़े मुड़े रहने चाहिए। जिन लोगों का संतुलन नहीं बनता उन्हें यह व्यायाम नहीं करना चाहिए।

वॉल स्क्वैट्स

दीवार के सहारे टिक कर खड़े हो जाएं। अब पैरों को दीवार से इतनी दूर रखें कि जब आप कुर्सी पर बैठने की अवस्था में हों तो पैर अच्छी तरह से मुड़ सकें। पीठ को दीवार से तब तक धीरे-धीरे नीचे खिसकाएं जब तक कि शरीर कुर्सी पर बैठने की स्थिति में ना आ जाए। अब नीचे आकर 5 सेकंड के लिए रुकें और फिर वापस ऊपर की ओर जाएं। इस व्यायाम को शुरुआत में कम समय के लिए करें फिर धीरे-धीरे समय बढ़ा सकते हैं। सावधानी... जल्दी या झटके से व्यायाम ना करें बल्कि आराम से धीरे-धीरे करें।

खबरें और भी हैं...