• Hindi News
  • Madhurima
  • Something Special To Give To The Bride And Groom In Marriage, Then Give These 5 Financial Gifts

वित्तीय उपहार:शादी में वर-वधू को देना है कुछ ख़ास, तो दीजिए ये 5 वित्तीय उपहार

सृष्टि भार्गव10 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • वर-वधू को उपहार देना है, तो कुछ ऐसे विकल्प चुन सकते हैं जो परंपरा से हटकर हैं लेकिन उनके आने वाले कल के लिए बेहतर हैं...

शादी-विवाह के अवसर पर अमूमन नगद या वस्तु उपहार स्वरूप दूल्हे या दुल्हन को दिया जाता है। पर बदलती ज़रूरतों के चलते इन्हें संभालना दोनों के लिए मुश्किल हो सकता है ख़ासतौर पर तब जब जोड़े को किसी एक शहर या राज्य से दूसरे राज्य या शहर जाना पड़े। उपहार ऐसा होना चाहिए जो नए जीवन की शुरुआत में सहायक तो हो ही साथ ही भविष्य को सुरक्षित रखने में भी उनकी मदद कर सके।

गिफ्ट कार्ड

सभी बैंक विभिन्न मूल्यों के गिफ्ट कार्ड जारी करते हैं। उपहार में नगद राशि के बजाए इन कार्ड को दिया जा सकता है, ताकि उससे मनपसंद और ज़रूरत का सामान ख़रीद सकें। इसके अलावा प्री पेड कार्ड भी उपहार में दे सकते हैं।

इंश्योरेंस प्लान

विवाह के साथ एक नए पारिवारिक जीवन की शुरुआत होती है और इस अवसर पर बीमा भविष्य सुरक्षा की दृष्टि से एक बेहतर उपहार हो सकता है। अपनी सुविधा के अनुसार सिंगल प्रीमियम पॉलिसी, लाइफ इंश्योरेंस प्लान या कोई अन्य प्लान उनकी ज़रूरत के हिसाब से दे सकते हैं। सिंगल प्रीमियम प्लान में पूरी प्रीमियम की राशि एक मुश्त दे सकते हैं। वहीं अन्य किसी इंश्योरेंस प्लान जैसे मेडिकल या लाइफ इंश्योरेंस आदि में एक साल का प्रीमियम स्वयं भर सकते हैं। मेडिकल इंश्योरेंस में मैटरनिटी बेनिफिट वाला प्लान उनके काफ़ी काम का हो सकता है। हालांकि इन प्लान के बारे में एक बार दूल्हा-दुल्हन से चर्चा कर सकते हैं। इंश्योरेंस पॉलिसी ख़रीदने के लिए आधारकार्ड और फोटो की आवश्यकता होगी।

बैंक एफ डी

बैंक में वर वधू के साथ चर्चा और सहयोग से एकमुश्त राशि का तीन वर्ष या जैसे चाहें फिक्स डिपॉज़िट कर उपहार के तौर पर दे सकते हैं। उनके भविष्य में पड़ने वाली ज़रूरत के लिए यह सबसे अच्छा उपहार माना जा सकता है।

शेयर का उपहार

किसी ऐसी कंपनी के शेयर ले सकते हैं, जो लंबे समय में बेहतर मुनाफ़ा दें। इसके लिए शेयर ख़रीदकर उसे उनके डीमैट अकाउंट में ट्रांसफर कर सकते हैं। इसके लिए डिलीवरी इंस्ट्रक्शन स्लिप भरना होगा। चाहें तो गिफ्ट डीड रजिस्टर करा सकते हैं। ऑनलाइन शेयर ट्रांसफर करने की प्रक्रिया बहुत आसान है। गिफ्ट भेजने वाले को गिफ्ट प्राप्त करने वाले का मोबाइल नंबर देना होगा और डीमैट खाते की जानकारी भरनी होगी।

ब्लू चिप स्टॉक... ब्लू चिप स्टॉक कई बड़ी कॉर्पोरेट कंपनियों के शेयर होते हैं। यह लंबे समय के निवेश के लिए बेहतर है। शेयर की क़ीमत ज़्यादा होने के कारण शेयर की क़ीमत बढ़ती है, तो फ़ायदा भी ज़्यादा होता है, जो लगाई गई रकम का कई गुना होता है।

सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड

अगर किसी को सोना गिफ्ट कर रहे हैं, तो वह सिर्फ़ लॉकर में रखा रहेगा या कम ही पहना जाएगा। ऐसे में यदि सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड देंगें, तो ये 2.5 फीसदी की दर से वार्षिक ब्याज भी देगा। इन्हें बैंक, स्टॉक होल्डिंग कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया, पोस्ट ऑफिस और मान्यता प्राप्त स्टॉक एक्सचेंज से भी ख़रीद सकते हैं। ऑनलाइन या ऑफलाइन आवेदन कर सकते हैं या आरबीआई की वेबसाइट से केवायसी फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं या इसे अधिकृत शाखाओं से ख़रीद सकते हैं।

सहयोग व परामर्श- आर के गुप्ता, वित्तीय सलाहकार

खबरें और भी हैं...