पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • Take Care Of Protecting The Elderly On Holi, Take Blessings By Applying Tilak Or Gulal On The Feet

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

तरीक़ा:होली पर बुज़ुर्गों की सुरक्षा का रखें ध्यान, माथे पर तिलक या पैरों में गुलाल लगाकर लें आशीर्वाद

पुनीत रावत21 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • होली में सलीक़े से रंग खेलना ज़रूरी है, ख़ासतौर पर तब जब आप बड़े-बुज़ुर्गों के साथ खेल रहे हों।

होली शुरु हो जाए, तो फिर रुकना कहां संभव होता है। रंग-धमाल के चक्कर में पूरा आंगन भीग जाता है। पर जब घर में बड़े-बुज़ुर्ग हों, तो कुछ बातें जान लेनी चाहिए। वे त्योहार का आनंद लें, लेकिन कोई परेशानी और असहजता महसूस न करें इसका भी ध्यान रखिए।

संभलकर खेलें रंग

कुछ बुज़ुर्ग ख़ूब होली खेलना पसंद करते हैं, तो कुछ सिर्फ़ तिलक तक सीमित रहते हैं। बुज़ुर्गों से पहले पूछें कि वो खेलना चाहते हैं या नहीं, उसके बाद ही उन्हें रंग लगाएं। रंग लगा भी रहे हैं, तो हल्के रंगों का चुनाव करें। बुज़ुर्गों की त्वचा नाज़ुक होती है इसलिए कैमिकल युक्त रंग ना लगाएं। साथ ही रंग उनकी त्वचा पर घिसें नहीं। सबसे अच्छा है, वृद्धों को तिलक लगाकर या उनके पैरों में गुलाल डालकर उनसे आशीर्वाद लेना।

सुरक्षा का ध्यान रखें

एक-दूसरे पर रंग का पानी फेंकना हमारे लिए मज़ेदार हो सकता है, लेकिन बुज़ुर्गों के लिए नहीं। अगर उनके साथ रंग खेल रहे हैं, तो इस बात का ध्यान रखें कि उन्हें रंग शालीनता से लगाना है और पानी बिल्कुल नहीं डालना है। सूखा रंग उनकी आंखों और मुंह-नाक में न जाए, इसका भी ध्यान रखें। वहीं अगर आंगन गीला है, तो बुज़ुर्गों को उस स्थान पर नहीं जाने दें या उनकी मौजूदगी में पानी फेंकने से बचें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- इस समय निवेश जैसे किसी आर्थिक गतिविधि में व्यस्तता रहेगी। लंबे समय से चली आ रही किसी चिंता से भी राहत मिलेगी। घर के बड़े बुजुर्गों का मार्गदर्शन आपके लिए बहुत ही फायदेमंद तथा सकून दायक रहेगा। ...

    और पढ़ें