पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Madhurima
  • The Campaign Started To Make Women Self reliant 'Sahi Disha' And Sharad Pagare's Novel 'Pataliputra Ki Samraani' Were Selected For The Prestigious Vyas Samman (year 2020)

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

चर्चित शब्द- चर्चित चेहरा:महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू हुआ अभियान 'सही दिशा' और शरद पगारे के उपन्यास 'पाटलिपुत्र की सम्राज्ञी' को प्रतिष्ठित व्यास सम्मान (वर्ष 2020) के लिए चुना गया

20 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चर्चित शब्द
सही दिशा

सही दिशा नामक अभियान संयुक्त राष्ट्र विकास कार्यक्रम (यूएनडीपी) ने ग्रामीण भारत में स्त्रियों की आजीविका व उद्यमिता से जुड़े मुद्दों को संबोधित करने के लिए हाल ही में शुरू किया है। न्यूयॉर्क में मुख्यालय वाला यूएनडीपी संयुक्त राष्ट्र संघ का वैश्विक विकास कार्यक्रम है। यह गरीबी उन्मूलन, आधारभूत ढांचे के विकास और प्रजातांत्रिक प्रशासन को प्रोत्साहन के लिए 70 देशों में सक्रिय है। सही दिशा अभियान के तहत ग्रामीण इलाक़ों में महिलाओं को काम मिलने, आजीविका के साधन ढूंढ पाने और उद्यम स्थापित करने में आने वाली बाधाओं को रेखांकित किया जाएगा, जो उनकी आत्मनिर्भरता की राह के अहम रोड़े हैं। यह महिलाओं को आत्मनिर्भर बनने में मददगार उद्यमों की स्थापना पर ज़ोर देगा। यूएनडीपी और आइकिया फाउंडेशन के बीच पांच वर्षीय सहयोग पर आधारित यह अभियान दिल्ली, हरियाणा, कर्नाटक, महाराष्ट्र और तेलंगाना में कौशल और परामर्श सेवाओं के ज़रिए लगभग 10 लाख महिलाओं को अवसरों तक पहुंचाएगा।

चर्चित चेहरा
शरद पगारे

​​​​​​​इतिहासकार और साहित्यकार शरद पगारे के उपन्यास 'पाटलिपुत्र की सम्राज्ञी' को केके बिड़ला फाउंडेशन के प्रतिष्ठित व्यास सम्मान (वर्ष 2020) के लिए चुना गया है। इस सम्मान के तहत चार लाख रुपए, प्रशस्ति पत्र और प्रतीक चिह्न प्रदान किया जाता है। 5 जुलाई, 1931 को खंडवा (मप्र) में जन्मे शरद पगारे इतिहास में एमए, पीएचडी हैं और महाविद्यालयीन प्राचार्य पद से सेवानिवृत्ति के बाद स्वतंत्र लेखन में रत हैं। वे शिल्पकर्ण विश्वविद्यालय, बैंकाक में अतिथि प्राचार्य के रूप में सेवाएं दे चुके हैं। कई सम्मानों से नवाज़े जा चुके पगारे के अब तक पांच उपन्यास, छह कहानी संग्रह, दो नाटक व शोध प्रबंध प्रकाशित हुए हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- किसी भी लक्ष्य को अपने परिश्रम द्वारा हासिल करने में सक्षम रहेंगे। तथा ऊर्जा और आत्मविश्वास से परिपूर्ण दिन व्यतीत होगा। किसी शुभचिंतक का आशीर्वाद तथा शुभकामनाएं आपके लिए वरदान साबित होंगी। ...

    और पढ़ें